Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: BPSC से नियुक्त यूपी निवासी 41 शिक्षकों की नौकरी खतरे में, 3 दिन के अंदर मांगा गया जवाब

बिहार में बीपीएससी से नियुक्त यूपी निवासी 41 शिक्षकों की नौकरी खतरे में है। उनपर तथ्य छिपाकर नौकरी करने का आरोप लगा है। सभी शिक्षकों से तीन दिन कए भीतर जवाब मांगा गया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने सभी प्रधानाध्यकों को पत्र लिखा है। शिक्षा विभाग ने हेडमास्टरों से पूछा है कि अब तक यूपी निवासी शिक्षकों की रिपोर्ट क्यों नहीं भेजी गई है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 10:29 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, छपरा। बीपीएससी परीक्षा में चयनित होने के बाद सारण जिले में विभिन्न प्रखंडों में नियुक्त उत्तर प्रदेश (यूपी) निवासी 41 शिक्षकों से डीईओ (जिला शिक्षा अधिकारी) विद्यानंद ठाकुर ने पटना उच्च न्यायालय के आदेश पर शोकाज किया है।

बताया जाता है कि इन शिक्षकों का केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होनी वाली केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा की सूचना के अनुसार सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक मिलने पर योग्य घोषित किया जाना था।

60 प्रतिशत से भी अंक कम होने का मामला

मध्य विद्यालयों में नियुक्त इन शिक्षकों ने तथ्य को छिपाकर योगदान किया है। इन शिक्षकों से पत्र प्राप्ति के तीन दिनों के अंदर जवाब देने को कहा गया है।

साथ ही चिह्नित मध्य विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को पत्र देकर कहा गया है कि आपके द्वारा राज्य के बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत से कम अंक होने के बाद भी विद्यालय में योगदान कराया गया।

जिसकी सूचना उपलब्ध नहीं करायी गई। क्यों न आप पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाय। बता दें कि ये सभी शिक्षक उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

207 विशिष्ट शिक्षकों की हुई काउंसलिंग

रोहतास में जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र मोकर में चल रहे विशिष्ट शिक्षक काउंसलिंग में शुक्रवार को 207 शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच की गई। डीपीओ स्थापना अमरेंद्र कुमार गोंड़ ने बताया कि छह हजार से अधिक नियोजित शिक्षकों ने विशिष्ट शिक्षक बनाने के लिए ऑनलाइन परीक्षा दी थी।

सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण 57 शिक्षकों ने रोहतास जिले में रहने की इच्छा जताई, जिनकी काउंसिलिंग कराई जा रही है। शत प्रतिशत शिक्षकों की काउंसलिंग कराने में आधार व मोबाइल नंबर आड़े आ रहा है।

शुक्रवार को भी 250 शिक्षकों की काउंसलिंग कराई जानी थी, जिसमें से 229 उपस्थित हुए। उपस्थित शिक्षकों में से 207 की ही काउंसलिंग कराई जा सकी।

यह भी पढ़ें-

विश्वविद्यालय में काम कर रहे शिक्षकों और कर्मचारियों को मिल जाएगा जुलाई का वेतन, शिक्षा विभाग ने रख दी एक शर्त

7.82 करोड़ रुपये खर्च कर लगाए गए बेंच-डेस्क, अब शिक्षा विभाग पर उठ रहे सवाल; सामने आई बड़ी गड़बड़ी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर