Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar School News: सारण के 286 प्राइवेट स्कूल होंगे बंद? कड़ा एक्शन लेने के मूड में शिक्षा विभाग

Bihar News सारण के 286 निजी विद्यालय की मान्यता खतरे में पड़ गई है। शिक्षा विभाग इन निजी विद्यालयों की प्रस्वीकृति रद्द कर यू-डायस कोड बंद करने की कार्रवाई आरंभ करने जा रहा है। इन विद्यालयों के प्रबंधन द्वारा अपने यहां नामांकित एक भी छात्र-छात्राओं का डाटा ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है। इस संबंध में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने विद्यालय के प्रधानाचार्य को पत्र भेजकर निर्देश दिया।

By rajeev kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 14 Aug 2024 02:29 PM (IST)
Hero Image
सारण के 286 प्राइवेट स्कूल पर खतरा (जागरण)

जागरण संवाददाता, छपरा। Bihar School News: सारण के 286 प्राइवेट स्कूलों पर ताला लटक सकता है।  इस संबंध में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान) प्रियंका रानी ने विद्यालय के प्रधानाचार्य को पत्र भेजकर निर्देश दिया है कि पत्र प्राप्ति के दो दिनों के अंदर अपने- अपने विद्यालय के सभी नामांकित छात्र-छात्राओं का ब्योरा ई शिक्षाकोष पोर्टल पर अपलोड करना प्रारंभ करते हुए समग्र शिक्षा कार्यालय को सूचित करें।

रजिस्ट्रेशन रद्द करने की तैयारी

ऐसा नहीं करने पर उनका निबंधन रद्द कर दिया जाएगा। प्रधानाध्यापक को भेजे नोटिस में कहा गया है कि बार-बार पत्र देने के बाद भी आपके द्वारा अपने बच्चों का डाटा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जा रहा है। पत्र के एक माह पूर्ण होने जा रहे हैं, लेकिन आप सभी द्वारा अभी तक इंट्री कार्य प्रारंभ भी नहीं किया गया है जो खेद का विषय है एवं विभागीय आदेश की अवहेलना है।

अतः निर्देश दिया जाता है कि पत्र प्राप्ति के दो दिनों के अंदर ई- शिक्षाकोष पोर्टल पर बच्चों की इंट्री प्रारंभ करते हुए एक सप्ताह के अंदर शत-प्रतिशत इंट्री पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में यह माना जाएगा कि आपके विद्यालय में बच्चे नामांकित नहीं है एवं उसका आधार मानते हुए विद्यालय की प्रस्वीकृति रद एवं यू-डायस कोड बंद करने की कार्रवाई आरंभ कर दी जाएगी।   

क्या है ई-शिक्षाकोष पोर्टल 

ई-शिक्षाकोष पोर्टल छात्रों को शैक्षणिक योजनाओं का लाभ प्राप्त करने और शिक्षकों से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त करने में सहायता करेगा। इसके अलावा शिक्षक एवं विद्यार्थियों का डाटा आनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। इस पोर्टल में शिक्षक एवं छात्र की आनलाइन निगरानी करने की सुविधा मिलती है।

ये भी पढ़ें

Bihar School News: सरकारी स्कूल में हेडमास्टर का पावर होगा कम, अब डीएम का चलेगा ऑर्डर; निर्देश जारी

Bihar Cabinet Meeting: पंचायत के टेंडर में मुखिया का पावर खत्म; अब इस नियम का होगा पालन; पढ़ें कैबिनेट के 5 फैसले

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर