Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा: सामान्य अध्ययन के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को उलझाया, इस टॉपिक पर पूछे गए अधिक सवाल

BPSC Teacher Exam बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित द्वितीय चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य अध्ययन के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को उलझन में डाल दिया है। परीक्षार्थी रवि सिंह ने बताया कि स्वतंत्रता आंदोलन से अधिक प्रश्न पूछे गए थे। गणित में बीजगणित एवं ज्यामितीय से अधिक प्रश्न थे। बता दें कि परीक्षा आठ नौ एवं 10 दिसंबर को आयोजित है।

By Amritesh KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 08:58 PM (IST)
Hero Image
बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा: सामान्य अध्ययन के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को उलझाया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, छपरा। BPSC TRE 2.0 छपरा शहर के 15 केंद्रों पर बीपीएससी (बिहार लोक सेवा आयोग) शिक्षक बहाली परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो गई। परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थियों को सामान्य अध्ययन के सवालों ने खूब उलझाया। परीक्षा आठ, नौ एवं 10 दिसंबर को आयोजित है। चक्रवात को देखते हुए पहले दिन परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है। इस परीक्षा में 6842 परीक्षार्थियों में 6655 परीक्षार्थी उपस्थित एवं 187 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे।

एक पाली में परीक्षा 2:30 बजे से अपराह्न 05:00 बजे तक आयोजित हुई। परीक्षा में कही से प्रश्न पत्र आउट होने की सूचना नहीं मिली। प्रथम पाली के परीक्षार्थियों ने बताया कि भाषा के एवं सामान्य ज्ञान के प्रश्न कठिन थे। बी.सेमिनरी परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर निकली परीक्षार्थी सुनीता सिन्हा ने बताया कि जीके, जीएस, भाषा व रीजनिंग के प्रश्न थे। प्रश्नों का स्तर उच्च था।

परीक्षार्थी रवि सिंह ने बताया कि स्वतंत्रता आंदोलन से अधिक प्रश्न पूछे गए थे। गणित में बीजगणित एवं ज्यामितीय से अधिक प्रश्न थे। लाइव सीसीटीवी सर्विलांस के माध्यम से बिहार लोक सेवा आयोग/ जिला मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों के गतिविधियों की निगरानी की जा रही थी।

परीक्षा केंद्रों पर सघन तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को कराया गया प्रवेश

बीपीएससी शिक्षक बहाली परीक्षा में केन्द्रों पर सघन जांच के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा हाल में प्रवेश कराया गया। केन्द्रों के मुख्य द्वार पर दंडाधिकारी के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थे। महिला परीक्षार्थियों को कपड़ा के अस्थाई घेरा में तलाशी लेकर हाल में प्रवेश कराया गया। परीक्षा केन्द्रों के आस-पास दंडप्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू किया गया था।

बायोमेट्रिक उपस्थिति व प्रवेश पत्र पर छपे क्यूआर की हुई स्क्रीनिंग

परीक्षा में परीक्षार्थियों की ई बायोमेट्रिक उपस्थिति बनाई गई। आंख की पुतली का मिलान करने के साथ एडमिड कार्ड का भी मिलान किया गया। उनके प्रवेश पत्र पर छपे क्यूआर/बारकोड की स्कैनिंग कर फोटो एवं पहचान पत्र की जांच हुई। स्क्रीनिंग में कई केंद्रों पर थोड़ी परेशानी का भी सामना करना पड़ा। इसके लिए परीक्षा प्रारंभ होने के ढाई घंटा पूर्व परीक्षार्थियों को केंद्र पर बुलाया गया था। पूरे परीक्षा की वीडियोग्राफी भी हुई। इसके साथ ही कई परीक्षा केंद्रों से लाइव प्रसारण भी किया जा रहा था।

परीक्षा केंद्रों के आसपास दिखा भीड़ का नजारा

शिक्षक बहाली परीक्षा में देश के दूसरे राज्यों से भी महिला एवं पुरुष परीक्षार्थी परीक्षा देने छपरा पहुंचे थे। इसके कारण शहर में पूरे दिन भीड़भाड़ की स्थिति देखी गई। शाम में परीक्षा खत्म होने के बाद भीड़ अचानक बढ़ गई। हालांकि भीड़ नियंत्रण करने के लिए चौक- चौराहा पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। परीक्षा केंद्रों के आसपास जाम का नजारा दिखा।

ये भी पढ़ें- Bihar News: केके पाठक ने दी राहत... बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में बदला रूटीन, आठवीं घंटी में होगा यह काम

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher Exam: आसान या मुश्किल... कैसा होगा बीपीएससी TRE 2.0 का प्रश्न पत्र? परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों ने बता दिया सबकुछ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें