Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छपरा वासियों के लिए बड़ी खबर: शहर में 40 करोड़ से बनने जा रहा माॅडल अस्पताल, सुविधाएं सुन फटी रह जाएंगी आंखें

छपरा सदर अस्पताल 40 करोड़ की लागत से माॅडल अस्पताल बनने जा रहा है जो कई आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। माॅडल अस्पताल बनाने का नए साल से शुरू हो जाएगा। इसके लिए बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड (बीएमएसआईसीएल) पटना ने निविदा निकाल दिया है। यहां इमरजेंसी में मरीजों को भर्ती के लिए 100 बेड बनाए जाएंगे।

By Amritesh Kumar Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 26 Dec 2023 02:16 PM (IST)
Hero Image
छपरा सदर अस्पताल में 40 करोड़ की लागत से बनेगा माॅडल अस्पताल।

अमृतेश, छपरा। छपरा सदर अस्पताल परिसर में 39 करोड़ 20 लाख 97 हजार रुपये की लागत से चार मंजिला माॅडल अस्पताल बनाया जाएगा। माॅडल अस्पताल बनाने के लिए बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड (बीएमएसआईसीएल), पटना ने निविदा निकाल दिया है।

माॅडल अस्पताल बनाने का कार्य नए साल में प्रारंभ हो जाएगा। 1640 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनने वाला माॅडल अस्पताल आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। यहां इमरजेंसी में मरीजों को भर्ती के लिए 100 बेड बनाए जाएंगे। माॅडल अस्पताल में बड़े-बड़े निजी अस्पतालों की तरह भर्ती मरीजों को विभिन्न तरह की अत्आधुनिक सुविधा मिलेगी।

चार मंजिला भवन में ग्राउंड फ्लोर पर होगा इमरजेंसी वाॅर्ड

इस चार मंजिला भवन के ग्राउंड फ्लोर पर इमरजेंसी वार्ड को रखा जाएगा। वहां मरीजों को दी जाने वाली उच्चस्तरीय आधुनिक सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध होंगी। वहीं,फर्स्ट फ्लोर पर सर्जिकल वार्ड एवं मेडिकल वार्ड तथा सेकंड फ्लोर पर आईसीयू और ओटी बनेगा। पूरी तरह से वातानुकूलित इस भवन में सभी बेडों पर आक्सीजन प्लांट से पाइप लाइन के जरिए आक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

मरीज के प्रारंभिक जांच के बाद विभिन्न वाॅर्डों में भेजा जाएगा

इमरजेंसी वाॅर्ड को ग्राउंड फ्लोर पर बनाया जायेगा। इस वार्ड में प्रवेश करते ही मरीजों की आरंभिक जांच के लिए ट्रायल रूम बनाया जाएगा। जांच के बाद बीमारी के स्तर को देखते हुए मरीजों को इमरजेंसी वार्ड के यलो, ग्रीन या रेड रूम में शिफ्ट किया जाएगा।

माॅडल अस्पताल में कम से कम 20 बेड का आइसीयू होगा। वहां चौबीस घंटे चिकित्सक व अन्य कर्मी अलग से उपलब्ध रहेंगे, ताकि मरीजों की संपूर्ण निगरानी हो सके। इसके अलावा पेइंग वार्ड, शौचालय, माडल किचन, लान्ड्री रूम, पार्किंग एरिया, वेटिंग एरिया के साथ-साथ लिफ्ट और रैंप बनाया जाएगा।

मेडिकल और सर्जरी वार्ड में भर्ती मरीज को मिलेगा बेड

फर्स्ट फ्लोर पर मेडिकल और सर्जरी वार्ड होगा। अस्पताल के नए भवन में ग्राउंड फ्लोर के ठीक ऊपर फर्स्ट फ्लोर पर मेडिकल वार्ड एवं सर्जरी वार्ड को स्थापित किया जाएगा, जहां इनडोर सेवा के तहत मरीजों को भर्ती किया जाएगा। नए भवन में मरीजों के लिए बेड लगाए जाएंगे, जिसमें सर्वाधिक बेड मेडिकल और सर्जरी वार्ड में उपलब्ध होंगे। सभी बेडों पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। आइसीयू और ओटी दोनों जगह मरीजों के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उसके लिए कई अत्याधुनिक उपकरण भी लगाए जाएंगे।

माॅडल अस्पताल में मिलेगी यह सुविधा

  • जी फार्मेसी, आपातकालीन, शवगृह, निदान
  • डी काम्प्लेक्स, ब्लड बैंक, लैब
  • पूर्व आईसीयू कॉम्प्लेक्स, औषधि नियंत्रण इकाई
  • इनपेशेंट डिपार्टमेंट (आईपीडी)
  • आयुष का उपचार, मेडिकल रिकॉर्ड
  • सर्विस ब्लाॅक
  • सेवाओं सहित प्रति बिस्तर क्षेत्र

यह भी पढ़ें: भाभी के साथ बिस्तर पर मिल गया पति, विरोध करने पर पत्‍नी को बेल्ट से पीटा; फिर जेठ ने भी रख दी डिमांड

यह भी पढ़ें: Jamui News: सदर अस्पताल में कैदी की मौत से परिजनों ने मचाया कोहराम, कहा- जेल में की गई होगी मारपीट