Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: चौंकिए नहीं! यहां निशुल्क राशन नहीं बंट रहा, गुरुजी प्रश्नपत्र का बंडल खोज रहे हैं

Saran News तस्वीर देखकर चौंकिए मत! यहां निशुल्क राशन नहीं वितरित हो रहा है। यह अध्यापक शिक्षण-प्रशिक्षण महाविद्यालय (सरकारी बीएड महाविद्यालय) का सभागार है जहां गुरुजी अपने विद्यालय का 25 सितंबर से प्रारंभ होने वाली मासिक परीक्षा के प्रश्न पत्र का बंडल ढूंढ रहे हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा मासिक परीक्षा लेने के लिए प्रश्न पत्र विद्यालयों को उसके विद्यालय कोड के आधार पर भेजा है।

By Amritesh KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 24 Sep 2023 01:41 AM (IST)
Hero Image
चौंकिए नहीं! यहां निशुल्क राशन नहीं बंट रहा, गुरुजी प्रश्नपत्र का बंडल खोज रहे हैं

जागरण संवाददाता , छपरा: तस्वीर देखकर चौंकिए मत! यहां निशुल्क राशन नहीं वितरित हो रहा है। यह अध्यापक शिक्षण-प्रशिक्षण महाविद्यालय (सरकारी बीएड महाविद्यालय) का सभागार है, जहां गुरुजी अपने विद्यालय का 25 सितंबर से प्रारंभ होने वाली मासिक परीक्षा के प्रश्न पत्र का बंडल ढूंढ रहे हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा मासिक परीक्षा लेने के लिए प्रश्न पत्र विद्यालयों को उसके विद्यालय कोड के आधार पर भेजा है।

नहीं थे शिक्षा विभाग के कर्मी

यहां पर प्रश्न पत्र का बंडल शिक्षकों को देने के लिए शिक्षा विभाग के कर्मी नहीं होने के कारण शिक्षक खुद ही अपने विद्यालय का बंडल खोज रहे हैं।  इसके कारण यहां पर पूरे दिन अफरा-तफरी का माहौल रहा।

शिक्षक हॉल में जैसे तैसे रखें प्रश्न पत्र के बंडल को उलट-पलट कर अपने विद्यालय का बंडल खोजने में परेशान थे। इस आपाधापी में कई शिक्षक दूसरे विद्यालय का बंडल लेकर चल दिए।

बारिश होने के कारण शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय परिसर में आने-जाने में भी शिक्षकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

शिक्षक प्रश्न पत्र के बंडल को अपने कंधे पर रखकर ले जा रहे थे। इस अफरा-तफरी में सबसे ज्यादा दिक्कत महिला शिक्षिका एवं प्रधानाध्यापक को हुई।

बंडल को हाल से ले जाकर बाहर टेंपो एवं गाड़ी में रखने के लिए वहां कोई मजदूर नहीं होने के कारण यह काम शिक्षकों को खुद करना पड़ा। 

9वीं, 10वीं, 11वीं व 12वीं की मासिक परीक्षा कल से 

जिले के सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में पहली बार मासिक परीक्षा होगी। इसी शैक्षणिक सत्र से इसे लागू किया गया है। चालू महीने में नौवीं, 10वीं, 11वीं व 12वीं की मासिक परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाओं को स्कूल के छात्र कोष में जमा राशि से उपलब्ध कराने की अनुमति दी गई है।

अक्टूबर से प्रश्न पत्र के साथ उत्तर पुस्तिका भी बिहार बोर्ड ही उपलब्ध कराया जाएगा। मासिक परीक्षा के लिए समय तालिका शिक्षा विभाग जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) को पहले ही भेज चुका है। समय तालिका के अनुसार ही मासिक व वार्षिक परीक्षा ली जाएगी।

इस समय तालिका में मासिक के अलावा अर्द्ध वार्षिक, सेंट अप तथा वार्षिक परीक्षा को भी शामिल किया गया है। इस महीने से हर माह नौवीं से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए मासिक परीक्षा होगी।

खास बात यह है कि अब परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिका समेत अन्य सामग्री बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से ही हर स्कूल को भेजी जाएगी। माध्यमिक शिक्षक संघ या निजी प्रेस के माध्यम से परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा में नहीं ली जाएगी।

परीक्षा का रिजल्ट भी एप पर अपलोड किया जाएगा। रिजल्ट अपलोड होने के बाद बोर्ड रिजल्ट का मूल्यांकन करेगा।

मूल्यांकन में असंतोषजनक रिजल्ट लाने वाले स्कूल को चिंहित किया जाएगा। इन चिंहित स्कूलों की सूची बिहार बोर्ड डीईओ को भेजेंगे। डीईओ उन स्कूलों की शैक्षणिक स्थिति को सुधार कराएंगे।

य‍ह भी पढ़ें- सौतेली बहन से की शादी... फिर दो बच्‍चों के बाप ने ममेरी बहन के लिए पत्‍नी को मारा; GF मुकरी तो कर बैठा ये गलती

यह भी पढ़ें- Bihar: नालंदा के इस इलाके में दो दशक से फल-फूल रहा साइबर ठगी का धंधा, यौन वर्धक दवाओं से ऐसे शुरू हुआ कारोबार