Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: शिक्षा विभाग ने वेतन किया बंद तो जेपी विश्वविद्यालय की खुली नींद, पर इस बार भी जारी कर दिया आधा-अधूरा रिजल्ट

Chhapra News शिक्षा विभाग ने जयप्रकाश विश्वविद्यालय का परीक्षा समय नहीं लिये जाने तथा समय मूल्यांकन नहीं करने पर वेतन रोक लिया था। इसे बाद विश्वविद्यालय ने आनन-फानन में रिजल्ट जारी किया जो कि अधूरा था। इससे छात्र-छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है। इसके अलावा कई में गड़बड़ियां भी हैं।

By Amritesh KumarEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 26 Nov 2023 03:19 PM (IST)
Hero Image
Bihar News: शिक्षा विभाग ने वेतन किया बंद तो जेपी विश्वविद्यालय की खुली नींद

जागरण संवाददाता, छपरा। जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन ने पिछले दिनों (24 नवंबर) आनन-फानन में आधा-अधूरा ही स्नातक द्वितीय खंड सत्र 2020-23 का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया था। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी रिजल्ट में सिर्फ चार महाविद्यालय का ही रिजल्ट दिख रहा है।

विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के 31 अंगीभूत एवं संबद्ध महाविद्यालय के छात्र-छात्रा स्नातक द्वितीय खंड का रिजल्ट देखने के लिए साइट खोल रहे हैं तो उनके रिजल्ट में एनए दिख रहा है। इससे छात्र-छात्राएं परेशान हैं कि उनके महाविद्यालय का रिजल्ट क्यों वेबसाइट पर नहीं दिख रहा है।

एक दोस्त का दिख रहा रिजल्ट, एक का नहीं

पूर्वोत्तर महाविद्यालय सोनपुर के छात्र शुभम कुमार ने बताया कि राजेंद्र महाविद्यालय के उनके दोस्त आकाश का रिजल्ट दिख रहा है, लेकिन विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर वे अपना रिजल्ट देख रहे हैं तो एनए दिख रहा है।

विश्वविद्यालय सूत्रों ने बताया कि शिक्षा विभाग के सचिव बैजनाथ यादव ने नौ नवंबर को पत्र जारी कर पूर्व में जय प्रकाश विश्वविद्यालय छपरा के विभिन्न सत्रों के दौरान परीक्षा समय लिये जाने तथा समय मूल्यांकन करते हुए परीक्षाफल निर्धारित तिथि तक प्रकाशित करने का निर्देश दिया था।

जब शिक्षा विभाग द्वारा वेतन बंद किया गया...

उक्त संबंध में परीक्षा समय नहीं लिये जाने तथा समय मूल्यांकन नहीं करते हुए परीक्षाफल निर्धारित तिथि तक प्रकाशित नहीं किए जाने के कारण इस कार्य में लापरवाही बरते जाने पर कुलसचिव एवं परीक्षा नियंत्रक, जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा का वेतन अगले आदेश तक स्थगित किया था।

शिक्षा विभाग द्वारा वेतन बंद होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने 24 नवंबर को रिजल्ट तो जारी कर दिया, लेकिन सिर्फ चार महाविद्यालय राजेन्द्र कालेज छपरा, प्रभुनाथ महाविद्यालय परसा, यदुनंदन महाविद्यालय दिघवारा एवं डीबीएसडी कालेज कदना गड़खा के विद्यार्थियों का रिजल्ट प्रकाशित दिख रहा है।

इससे छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के अन्य महाविद्यालयों के छात्र-छात्रा रिजल्ट को लेकर परेशान हैं। इतना ही नहीं प्रकाशित रिजल्ट में बड़े पैमाने पर त्रुटि दिख रही है। इसको लेकर विद्यार्थी और परेशान है।

उनका कहना है कि एक तो रिजल्ट विलंब से जारी हुआ है, उसमें भी कई प्रकार की गड़बड़ियां दिख रही है। उसे सुधारने के लिए विश्वविद्यालय का चक्कर भी लगाना पड़ेगा। विद्यार्थी परिषद के विश्वविद्यालय संगठन मंत्री पुरुषोत्तम कुमार ने परीक्षा नियंत्रक से मांग किया कि शेष महाविद्यालय के विद्यार्थियों का रिज़ल्ट अविलंब प्रकाशित कर अंक पत्र महाविद्यालय में भेजा जाए।

जेपी विश्वविद्यालय के स्नातक द्वितीय खंड सत्र 2020-23 के वेबसाइट पर जारी रिजल्ट में एनए नहीं, इन प्रोसेस दिख रहा है। पहले दिन चार महाविद्यालय का रिजल्ट प्रकाशित किया गया था। अब तक 10 महाविद्यालय का रिजल्ट प्रकाशित हो गया है। जल्द ही सभी महाविद्यालय का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाएगा। - प्रो.(डा.) कमल जी, परीक्षा नियंत्रक, जयप्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा