Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JPV Scholarship: 31 कॉलेजों में इस सत्र की छात्राओं को मिलेंगे 50-50 हजार रुपये, 31 दिसंबर तक करना होगा ऑनलाइन आवेदन

JPV Scholarship News जेपी विश्वविद्यालय के सूत्रों ने बताया कि महाविद्यालय द्वारा आधार कार्ड मोबाइल नंबर जन्मतिथि रजिस्ट्रेशन स्लिप एवं अंक पत्र का नंबर भेजने में तकनीकी त्रुटि करने के पांच हजार छात्राओं का रिजल्ट अपलोड नहीं हो सका है। इसके कारण वैसी छात्राओं का आवेदन ऑनलाइन नहीं हो पा रहा है। इन छात्रों को जनवरी 24 तक इंतजार करना होगा।

By Amritesh KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 17 Dec 2023 04:07 PM (IST)
Hero Image
JPV: 31 कॉलेजों में इस सत्र की छात्राओं को मिलेंगे 50-50 हजार रुपये, 31 दिसंबर तक करना होगा ऑनलाइन आवेदन

जागरण संवाददाता, छपरा। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के 31 अंगीभूत एवं संबद्ध महाविद्यालय के सत्र 2018-21 के छात्राओं को ही सिर्फ कन्या उत्थान का लाभ मिलेगा, जबकि विश्वविद्यालय में सत्र 2019-22 की छात्राएं भी ऑनलाइन आवेदन नहीं होने पर विश्वविद्यालय पहुंच जा रही हैं। इसके कारण प्रतिदिन विश्वविद्यालय में हंगामा का माहौल हो रहा है।

जेपी विश्वविद्यालय सूत्रों ने बताया कि महाविद्यालय द्वारा आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि रजिस्ट्रेशन स्लिप एवं अंक पत्र का नंबर भेजने में तकनीकी त्रुटि करने के पांच हजार छात्राओं का रिजल्ट अपलोड नहीं हो सका है। इसके कारण वैसी छात्राओं का आवेदन ऑनलाइन नहीं हो पा रहा है।

इन छात्रों को जनवरी 24 तक इंतजार करना होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि इसके अलावे सत्र 2019-22, 2017-20 एवं पूर्व के सत्र के बचे हुए छात्राओं का भी रिजल्ट अपलोड किया जाएगा।

वंचित छात्राएं विश्वविद्यालय में करें कागजात जमा

जेपी विश्वविद्यालय के सत्र -2018-21 की वैसी छात्राएं जिनका आवेदन ऑनलाइन नहीं हो पा रहा है, इन छात्राओं का कागजात विश्वविद्यालय में जमा किया जा रहा है।

छपरा, सिवान व गोपालगंज की सत्र 2018-21 की छात्राओं को अंक पत्र, रजिस्ट्रेशन स्लिप, आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर जमा करना होगा। कन्या उत्थान योजना से वंचित छात्राओं के लिए शिक्षा विभाग संभवतः जनवरी माह में पोर्टल खोलेगा।

रोज बढ़ रहा है लाभार्थियों का आंकड़ा

कन्या उत्थान योजना के नए पोर्टल पर सत्र 2018-21 की छात्राओं के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है। वहीं इसी वित्तीय वर्ष में भुगतान करने की भी योजना है। पोर्टल पर रोज लाभार्थियों की संख्या बढ़ रही थी। छात्राओं का पेंडिंग रिजल्ट सुधर रहा था, उनका नाम पोर्टल पर अभी अपलोड करना है।

कन्या उत्थान योजना के लाभ के लिए जरूरी बातें

-जेपी विश्वविद्यालय स्तर पर अभी सिर्फ सत्र 2018-21 (परीक्षाफल प्रकाशित होने की तिथि 19.01.2023) की छात्राओं का ही डाटा अपलोड है। जारी सूची में जिनका नाम है, वह अपना पंजीयन और अंकपत्र संख्या सूची से देखकर मेधासाफ्ट पोर्टल पर लागिन कर सकती हैं।

मेधासाफ्ट पोर्टल पर लागिन करने के बाद फार्म भरने में अगर नाम में अशुद्धि, पिता के नाम में अशुद्धि, जन्मतिथि में अशुद्धि आदि मिसमैच होने पर समस्या हो रही हो, तब वह एक आवेदन (पंजीयन, अंकपत्र और आधार की छायाप्रति के साथ) विश्वविद्यालय कन्या उत्थान योजना के नोडल पदाधिकारी को दे दें।

उनकी अशुद्धियों का संशोधन कर दो दिन के अंदर डाटा अपडेट कर दिया जाएगा। फिर वे पोर्टल पर अपना डिटेल्स चेक कर आवेदन कर सकती हैं।

  1. सत्र 2019-22 का डाटा अभी अपलोड नहीं हुआ है। इस सत्र की वैसी छात्राएं जिनका रिजल्ट अक्टूबर 2023 में आया है, वे थोड़ा धैर्य रखें।
  2. विश्वविद्यालय में कोई भी नया डाटा अभी अपलोड नहीं हो रहा है, क्योंकि विभागीय स्तर पर इसके लिए पोर्टल को ओपन नहीं किया गया है। जिनका डाटा पोर्टल पर उपलब्ध है और मिसमैच हो रहा है, उनमें सिर्फ अभी संशोधन किया जा सकता है।
  3. विश्वविद्यालय के कन्या उत्थान कोषांग के संपर्क में रहें और बिचौलियों से सावधान भी।

जेपी विश्वविद्यालय के सभी सत्रों के उत्तीर्ण छात्राओं को योजना का लाभ जरूर मिलेगा। बिचौलियों और भड़काऊ लोगों से सावधान रहें। सिर्फ अपनी समस्या विश्वविद्यालय के समक्ष आवेदन के साथ रखें। ससमय समस्याओं का समाधान होगा।

डॉ. कमाल अहमद, नोडल पदाधिकारी, कन्या उत्थान योजना, जयप्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा

यह भी पढ़ें - Tejashwi Yadav: आज बहुत से लोग फर्जी डिग्री लेकर घूम रहे, चाहता तो मैं भी... तेजस्वी यादव ने युवाओं को दी नसीहत

यह भी पढ़ें - Bihar News: बिहार का एक ऐसा गांव जहां नहीं आती पुलिस, अपराधी उठा रहे भरपूर फायदा, शिकायत लेकर भटकते रहते लोग