Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: लालू प्रसाद यादव ने वापस लिया नामांकन, इसी सीट से चुनाव लड़ रहीं रोहिणी आचार्य

सारण लोकसभा सीट से लालू प्रसाद यादव ने नामांकन वापस ले लिया है। अब मैदान में 14 उम्मीदवार हैं। जिसमें राजद सुप्रीमो लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य भी शामिल है। वहीं एनडीए के उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी भी सारण संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि सारण संसदीय क्षेत्र में 20 मई को मतदान है। जबकि मतदान के 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा।

By Amritesh Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 06 May 2024 08:14 PM (IST)
Hero Image
लालू प्रसाद यादव ने वापस लिया नामांकन, इसी सीट से चुनाव लड़ रहीं रोहिणी आचार्य

जागरण संवाददाता, छपरा। सारण संसदीय क्षेत्र के लिए 17 प्रत्याशियों के द्वारा नामांकन दाखिल किया गया था। नामांकन दाखिल करने के बाद प्रत्याशियों के फॉर्म की संमीक्षा की गई थी। उसमें दो प्रत्याशियों का नामांकन रद्द हो गया, वहीं 15 प्रत्याशियों का नामांकन वैध पाया गया।

सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के लिए नाम वापसी का अंतिम मौका था। उसमें एक प्रत्याशी लालू प्रसाद यादव ने अपना नाम वापस ले लिया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अमन समीर ने समाहरणालय सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि छपरा संसदीय क्षेत्र से अब कुल 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

सारण से रोहिणी आचार्य और राजीव प्रताप रूडी भी मैदान में

उन्होंने कहा कि तीन मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रत्याशी क्रमश बहुजन समाज पार्टी के अविनाश कुमार, भारतीय जनता पार्टी के राजीव प्रताप रूडी एवं राष्ट्रीय जनता दल की रोहिणी आचार्य शामिल हैं। इसके अलावा गैर मान्यता प्राप्त एवं रजिस्ट्रीकृत राजनीतिक दल के पांच प्रत्याशी एवं छह निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं। उसमें दो महिला एवं 12 पुरुष प्रत्याशी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि सारण क्षेत्र में 20 मई को मतदान है जबकि मतदान के 48 घंटे पहले यानी 18 मई को शाम 6:00 बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा। मतदान के दिन फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र के अलावा अन्य 12 वैकल्पिक फोटो पहचान पत्र के आधार पर भी मतदाता मतदान कर सकते हैं।

पुलिस कप्तान डॉ. गौरव मंगला ने बताया कि चुनाव के दो दिन पहले से गाड़ियों का परिचालन बढ़ जाएगा। इसको लेकर यातायात का प्लान बनाया गया है। डिस्टेंस सेंटर से गाड़ियों के मूवमेंट की प्लानिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था होंगे।

अब सारण में चुनावी प्रचार पकड़ेगा जोर

नाम वापसी के बाद सारण संसदीय क्षेत्र में अब चुनाव प्रचार जोर पकड़ेगा, क्योंकि पंजीकृत राजनीतिक दल एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया गया गै। चुनाव चिह्न आवंटित होने के बाद निर्दलीय प्रत्याशी प्रचार-प्रसार तेज करेंगे। प्रमुख दलों के स्टार प्रचारक भी जिले में आएंगे और विभिन्न प्रखंडों में प्रचार कर अपने प्रत्याशियों के पक्ष में वोट डालने के लिए जोर लगाएंगे।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: लोकसभा चुनाव के बीच बसपा को बड़ा झटका! राजद में शामिल हुआ ये कद्दावर नेता

ये भी पढ़ें- Amit Shah: 'नित्यानंद मेरा जिगरी है, मैं इसे बड़ा आदमी बनाऊंगा'; उजियारपुर में बोले अमित शाह