Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Government Subsidy: नीतीश सरकार ने पूरी कर दी कॉलेजों की मांग, इस काम के लिए मिलेगा एक-एक लाख रुपये का अनुदान

Bihar News बिहार सरकार कॉलेजों को एक एक लाख रुपये का अनुदान देने की तैयारी कर रही है। बिहार विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी परिषद एवं विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी विभाग की तरफ से इसको लेकर स्वीकृति मिल गई है। बता दें कि कुछ ही दिनों पहले कॉलेजों ने एक खास काम के लिए सरकार और संबंधित विभाग से अनुदान की मांग की थी।

By rajeev kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Fri, 30 Aug 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
बिहार के सीएम नीतीश कुमार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, छपरा। Bihar News In Hindi जेपी विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर भौतिक विज्ञान विभाग, स्नातकोत्तर रसायन शास्त्र विभाग, राजेन्द्र कॉलेज छपरा, राम जयपाल कॉलेज, पीसी साइंस कॉलेज छपरा, वाईएन कॉलेज दिघवारा सारण, डीएवी कॉलेज सिवान, नारायण कॉलेज सिवान में जल्द ही नेशनल स्तर का सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

बिहार विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी परिषद एवं विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी विभाग बिहार सरकार सेमिनार के आयोजन के लिए वित्तीय अनुदान देने के लिए तैयार हो गया है।

बताते चलें कि उपरोक्त विभाग व कॉलेज द्वारा अपने यहां सेमिनार आयोजित करने के लिए वित्तीय सहायता हेतु प्रस्ताव भेजा गया था। उपरोक्त सभी प्रस्ताव विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी परिषद् पटना के द्वारा स्वीकृत कर लिया गया है।

इन में प्रत्येक संस्था यथा स्नातकोत्तर विभाग एवं कॉलेजों को अपने यहां सेमिनार के आयोजन के लिए वित्तीय सहायता के रूप में करीब एक लाख की राशि प्राप्त होगी।

ऐसे भेजा गया सरकार को प्रस्ताव

सबसे खुशी की बात तो यह है कि विभाग द्वारा जितने प्रस्ताव जय प्रकाश विश्वविद्यालय के स्वीकृत हुए हैं, उतने पूरे बिहार के किसी भी विश्वविद्यालय के स्वीकृत नहीं हुए हैं। प्रस्ताव भेजने में जेपी विवि के कुलपति (डॉ.) परमेन्द्र कुमार बाजपेई के कुशल मार्गदर्शन को जाता है।

सेमिनार का प्रस्ताव भेजने हेतु विभागाध्यक्षों एवं प्राचार्य को प्रेरित करने में जेपी विश्वविद्यालय के रिसर्च एवं डेवलपमेन्ट सेल के सहायक निदेशक डॉ. रमन कुमार सिंह एवं सेल के अन्य सदस्यों की महती भूमिका रही।

उधर, कुलपति ने रिसर्च एवं डेवलपमेंट सेल के निदेशक प्रो. रवीन्द्र सिंह अध्यक्ष रसायन शास्त्र के सभी पीजी हेड व प्राचार्यों एवं उनके सहयोगियों को बधाई प्रेषित किया है।

यह भी पढ़ें-

बिहार में शिक्षकों की सैलरी को लेकर खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने ले लिया बहुत बड़ा फैसला

बिहार के अरवल में 29 निजी स्कूलों पर एक्शन, DM ने बंद करने का दिया आदेश; ये है मामला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर