Move to Jagran APP

पेयजल की असुविधा से जूझ रही अमनौर हरनारायण पंचायत

देश को स्वतंत्रता दिलाने से लेकर गणतंत्र की रक्षा तक महती भूमिका निभाने वाला अमनौर का हरनारायण पंचायत प्रखंड मुख्यालय है। यहां का स्थानीय बाजार होने की वजह से इस पंचायत का महत्व बढ़ जाता है। पंचायत में उपलब्धियों की तो लंबी फेहरिश्त है। बावजूद इसके पंचायत के लोग कई बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे है। अमनौर बाजार में सामुदायिक शौचालय व पेयजल व्यवस्था का घोर अभाव है।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 27 Apr 2021 09:25 PM (IST)
Hero Image
पेयजल की असुविधा से जूझ रही अमनौर हरनारायण पंचायत

सारण। देश को स्वतंत्रता दिलाने से लेकर गणतंत्र की रक्षा तक महती भूमिका निभाने वाला अमनौर का हरनारायण पंचायत प्रखंड मुख्यालय है। यहां का स्थानीय बाजार होने की वजह से इस पंचायत का महत्व बढ़ जाता है। पंचायत में उपलब्धियों की तो लंबी फेहरिश्त है। बावजूद इसके पंचायत के लोग कई बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे है। अमनौर बाजार में सामुदायिक शौचालय व पेयजल व्यवस्था का घोर अभाव है। यहां का ऐतिहासिक गढ़ अब वैष्णों देवी गुफा के रूप में प्रसिद्ध हो चुका है। देवी दर्शन के लिए हर रोज यहां सैकड़ों लोगों का आना-जाना लगा रहता है। अमनौर का पर्यटन स्थल बड़ा पोखर आकर्षण का केन्द्र बन चुका है। इन दोनों महत्वपूर्ण स्थलों और अमनौर बाजार में सार्वजनिक शौचालय व पेयजल व्यवस्था के अभाव की वजह से आगंतुकों और स्थानीय लोगों को परेशानी होती है। अमनौर बाजार की जल निकासी है बड़ी समस्या अमनौैर बाजार की जलनिकासी यहां के लोगों के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है। अमनौर बाजार में नाले का निर्माण पिछले वर्ष कराया गया। लेकिन नाले के पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं की गई। नाला का एक छोर अमनौर बाजार के पुल और दूसरे छोर अमनौर कन्या पाठशाला के पास नाले की निकासी होनी चाहिए थी, जिसकी सुधी नहीं ली गई। नतीजन बाजार के लोग जलनिकासी के अभाव में जिल्लत भरी जिदगी जी रहे हैं। पंचायत का इकलौता सरकारी ट्यूबेल वर्षों से ध्वस्त है।

इंसेट करें : बोले ग्रामीण : फोटो 27 सीपीआर 16

यहां की अजा बस्ती में सामुदायिक शौचालय की नितांत आवश्कता है। शौचालय के अभाव में इस बस्ती के निवासी खुले में शौच जाने को मजबूर हैं। साथ ही बस्ती में जल निकासी की समस्या बनी हुई है।

वीरेन्द्र राम, गरौल फोटो 27 सीपीआर 17

नलकूप वर्षों से ध्वस्त पड़ा हुआ है। नहर-नहरी का आउटलेट व नाला अस्तित्व में नहीं है। नतीजन किसान निजी नलकूप से खेतों की महंगी सिचाई करने को मजबूर हैं।

जानकी राय, डोमन छपरा फोटो 27 सीपीआर 18

छपरा व पटना रूट में जाने वाले यात्री वाहनों का यह ठहराव स्थल है। अमनौर बाजार में 18 घंटे लोगों का हुजूम लगा रहता है। बावजूद बाजार में एक सार्वजनिक शौचालय का निर्माण नहीं हो रहा। यहां पेयजल की भी समस्या बड़ी है।

वीर विजय सिंह, व्यवसायी फोटो 27 सीपीआर 19

नाले के अभाव में जल निकासी की गंभीर समस्या से अमनौर के लोगों को जूझना पड़ रहा है। बाजार के लोगों के घरों में बरसात का पानी भर जाता है।

देवेंद्र कुमार गुप्ता, व्यवसायी मुखिया ने कहा फोटो 27 सीपीआर 20

अमनौर हरनारायण पंचायत में विकास धरातल पर दिख रहा है। अमनौर का विकास ही मेरी पहचान है। कुछ कार्य जरूर अधूरे रह गये हैं, जिसे अगले टर्म में पूरा कर दिया जायेगा।

अमृता देवी, मुखिया

अमनौर हरनारायण पंचायत। इंसेट करें : अमनौर हरनारायण पंचायत एक नजर में वार्ड: 14 मतदाता: 7284 उच्च विद्यालय: एक इंटर कॉलेज: एक डिग्री कॉलेज: एक प्राथमिक विद्यालय: 05 मदरसा: 01 आंगनबाड़ी केन्द्र: 13 उपस्वास्थ्य केन्द्र: 01

इंसेट करें : पंचायत में अबतक हुए कार्य मनरेगा भवन का निर्माण नाली-गली व सड़क बनी सड़कों का मिट्टीकरण-ईटीकरण

घरों में ओडीएफ शौचालय निर्माण दो वार्ड में आंगनबाड़ी केंद्र का भवन बना मुख्यमंत्री पेयजल योजना की शुरुआत गोशाला शेड का निर्माण

इंसेट करें :

पंचायत के लोगों को है इन कार्यो का इंतजार सामुदायिक शौचालय व पेयजल व्यवस्था पंचायत सरकार भवन का निर्माण गांवों में पुल-पुलिया का निर्माण सरकारी नलकूप के चलने का इंतजार नाले का निर्माण व जलजमाव से निजात नहर-नहरी की सफाई और सिचाई को पानी स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।