Move to Jagran APP

छपरा में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, आर्केस्ट्रा के अड्डों पर छापेमारी, 31 नाबालिग लड़कियां मुक्त, 5 संचालक गिरफ्तार

Bihar News बिहार के छपरा जिले में पुलिस और एनजीओ के सदस्यों ने मंगलवार की सुबह अचानक एक दर्जन आर्केस्ट्रा के अड्डों पर छापेमारी की। इस कार्रवाई में 31 नाबालिग लड़कियों को मुक्त कराया गया और पांच आर्केस्ट्रा संचालकों को गिरफ्तार किया गया। छापेमारी के दौरान कई नाबालिग बच्चियां पुलिस अधिकारियों को देखकर रोने लगीं और उन्होंने अपनी आपबीती बताई।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 22 Oct 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
सारण में आर्केस्ट्रा से 31 नाबालिग बच्चियों का हुआ रेस्क्यू। (सांकेतिक फोटो)
जागरण संवाददाता, छपरा। मंगलवार की अगले सुबह अचानक एसपी डॉक्टर कुमार आशीष के निर्देश पर पुलिस व एनजीओ के सदस्य अमनौर और मकेर थाना क्षेत्र के एक दर्जन आर्केस्ट्रा के अड्डों पर छापेमारी किया। टीम ने नाबालिग बच्चियों के शोषण के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए 31 लड़कियों को मुक्त कराया। इस दौरान मौके से पांच आर्केस्ट्रा संचालक को भी गिरफ्तार किया गया।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार पुलिस के साथ चाइल्ड लाइन छपरा और मिशन मुक्ति एनजीओ के सदस्यों को शिकायत मिलने पर अमनौर व मकेर थाना क्षेत्र के आर्केस्ट्रा के अड्डों पर छापेमारी करने के लिए निर्देशित किया गया।

टीम मंगलवार की अहले सुबह ही उस वक्त छापेमारी शुरू कर दी, जिस वक्त आर्केस्ट्रा संचालक और नर्तकियां केंद्र में ही सो रही थी। टीम के द्वारा मौके पर पहुंचने के बाद महिला सिपाहियों के द्वारा आर्केस्ट्रा में काम कर रही सभी नर्तकियों के कागजात की जांच की गई।

इस दौरान जिनके कागजात में उम्र कम मिला उन्हें वहां से रेस्क्यू किया गया। इसी क्रम में नाबालिगों के शोषण करने के मामले में पांच आर्केस्ट्रा संचालक को भी मौके से गिरफ्तार किया गया है। उसमें संचालक विजय कुशवाहा, राजेश सिंह, नरसिंह कुमार, अब्दूल रहीम शेख आदि का नाम शामिल है।

पुलिस अधिकारियों को देख रोने लगीं बच्चियां

छापेमारी के क्रम में आर्केस्ट्रा में काम कर रही कई नाबालिक बच्चियां पुलिस अधिकारियों को देखकर रोने लगी। वह अपनी आपबीती बताते हुए बोलने लगी कि फिल्मों में एल्बम में काम देने के नाम पर उन्हें ऐसे दलदल में फंसाया गया था।

कुछ लड़कियों ने तो अपने साथ शारीरिक शोषण भी होने की बात बताई है। पुलिस सभी को रेस्क्यू कर 164 के बयान के लिए कोर्ट ले गई। उसके बाद इन्हें बालिका गृह भेज दिया गया।

मामले पर ने क्या कहा

इस संबंध में एसपी ने बताया कि उनके आदेश पर अहले सुबह छापेमारी की गई है। उसमें 31 लड़कियों को मुक्त कराया गया है, और पांच आर्केस्ट्रा संचालक को गिरफ्तार किया गया है। आगे भी नाबालिगों के शोषण की सूचना मिलने पर कार्रवाई जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार पर तेजस्वी यादव का हमला, कहा- गांधी की बात करते हैं और गोडसे के वंशजों को बढ़ावा देते हैं

Bihar By Election 2024: बिहार में उपचुनाव से पहले चल रहा यात्राओं का मौसम, लक्ष्य साधने निकल पड़े हैं कई 'यात्री'

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।