Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: 31 सांसदों को लीड करेंगे राजीव प्रताप रूडी, मिल गई बड़ी जिम्मेदारी; करना होगा यह काम

Rajiv Pratap Rudy सारण लोकसभा सांसद राजीव प्रताप रुडी को जल संसाधन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह समिति जल संसाधन नदी विकास और गंगा कायाकल्प से जुड़े मामलों पर काम करती है। रुडी ने पहले भी 2018 में इस समिति की अध्यक्षता की है। उनकी अगुवाई में समिति नमामि गंगे और अन्य सिंचाई परियोजनाओं के कार्यान्वयन पर ध्यान देगी।

By rajeev kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 28 Sep 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
राजीव प्रताप रूडी को मिली नई जिम्मेदारी (जागरण)

जागरण संवाददाता, छपरा। Bihar Politics News Hindi: नमामि गंगे समेत केन्द्र प्रायोजित सिंचाई की विभिन्न योजनाओं को अब जनहित के कार्यरूप में परिणत सारण लोकसभा संसदीय क्षेत्र के सांसद राजीव प्रताप रुडी करेंगे। राजीव प्रताप रुडी लोकसभा और राज्यसभा के 31 सांसदों वाली संसदीय स्थायी समिति जल संसाधन समिति के नये अध्यक्ष बने है।

शुक्रवार को उन्होंने संसदीय सौंध स्थित समिति के कार्यालय में अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यभार संभाला। कार्यभार संभालने से पहले कार्यालय में विभाग के अपर सचिव सुमन अरोड़ा और निदेशक अजय सूद ने पुष्प गुच्छ देकर रुडी का स्वागत किया। इसके पहले भी सांसद वर्ष 2018 में जल संसाधन समिति की अध्यक्षता कर चुके है।

जानकारी के अनुसार जल संसाधन समिति संसद की स्थायी समितियों में से एक है जिसके अन्तर्गत जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प के कार्य है। अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के पश्चात राजीव प्रताप रुडी ने विभाग के सचिव व निदेशक के साथ बजट पर विमर्श किया।

रुडी ने बताया कि संबंधित मंत्रालय को मार्गदर्शन प्रदान करना समिति का मूल कार्य है। मालूम हो कि समिति विभिन्न अनुदान मांगों पर विचार करने के साथ ही उस पर रिपोर्ट बनाती है। साथ ही समिति उन बिलों की भी जांच करती है जिनमें समिति को संदर्भित किया जाता है। समिति के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कई महत्वाकांक्षी योजनाएं आती है जिनका कार्यान्वयन और भविष्य की योजनाओं की प्लानिंग भी इसके द्वारा किया जाता है।

जल संसाधन विभाग के अंतर्गत 7 हजार करोड़ की योजना का कार्यान्वयन सारण क्षेत्र में चल रहा है। इससे न केवल किसानों को सिंचाई में मदद मिलेगी बल्कि नमामि गंगे योजना के तहत जल निकासी की योजना और बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के राहत और बचाव कार्यों में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें

Veena Devi Son Death: सांसद वीणा देवी के बेटे की मौत मामले में नया मोड़, अब एसएसपी ने जताई इस बात की आशंका

Begusarai News: चचेरे भाई ने बहन से मंदिर में किया प्रेम विवाह, परिवार में हड़कंप; लड़की की मां पहुंची थाने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें