Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saran News: बिना आधार नंबर ई-शिक्षा कोष पर एंट्री नहीं, 50 हजार छात्र संदेह के घेरे में; स्कूलों में हड़कंप

सारण के 20 में से 17 प्रखंडों के 175 विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को नोटिस भेजकर अपने यहां नामांकित छात्र-छात्राओं का आधार नंबर ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। जानकारी के अनुसार मार्च महीने से अब तक इन विद्यार्थियों का आधार नंबर की शिक्षा कोष में अपडेट नहीं हुआ है। इसे गंभीरता से लेते हुए शिक्षा विभाग ने प्रधानाध्यापक को अंतिम रूप से चेतावनी दी है।

By Amritesh Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 06 Aug 2024 03:42 PM (IST)
Hero Image
बिना आधार नंबर ई-शिक्षा कोष पर एंट्री नहीं, 50 हजार छात्र संदेह के घेरे में

जागरण संवाददाता, छपरा। सारण जिले के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले 50,745 छात्र-छात्रा संदेह के घेरे में आ गए हैं, क्योंकि ई-शिक्षा कोष पर एंट्री में इनका आधार नंबर अपलोड नहीं किया गया है।

सारण के 20 में से 17 प्रखंडों के 175 विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को नोटिस भेजकर अपने यहां नामांकित छात्र-छात्राओं का आधार नंबर ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, मार्च महीने से अब तक इन विद्यार्थियों का आधार नंबर की शिक्षा कोष में अपडेट नहीं हुआ है। इसे गंभीरता से लेते हुए शिक्षा विभाग ने प्रधानाध्यापक को अंतिम रूप से चेतावनी दी है।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने भेजा पत्र

इस संबंध में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान) प्रियंका रानी ने सभी 175 प्राथमिक/मध्य/माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक/प्रभारी प्रधानाध्यापक को पत्र भेजा है। उसमें कहा गया है कि आपके विद्यालय के शेष बचे हुए बच्चों का ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर शत-प्रतिशत एंट्री नहीं है। आपके विद्यालय में बड़ी संख्या में बच्चों के पास आधार कार्ड नहीं है, यह मानने योग्य बात नहीं है।

पत्र में आगे कहा, आप लोगों द्वारा गलत आंकड़ा देकर कार्यालय को भ्रमित किया जा रहा है, जबकि अभी भी बहुत सारे बच्चों का आधार कार्ड आप सभी के द्वारा बच्चों के अभिभावक से लिया ही नहीं गया है।

पोर्टल पर शत-प्रतिशत एंट्री होनी चाहिए

पत्र में निर्देश दिया गया है कि पत्र प्राप्ति के दो दिनों के अंदर सभी वर्ग शिक्षक शेष बचे हुए बच्चों का आधार कार्ड बच्चों के अभिभावक से प्राप्त करते हुए उनका पोर्टल पर शत-प्रतिशत एंट्री कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में आपके विरूद्ध विभागीय कार्रवाई करते हुए प्रपत्र 'क' गठित करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

उल्लेखनीय हो कि सरकार द्वारा बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने को लेकर अभियान चला रखा गया है। इसी के तहत बच्चों का प्रोफाइल ई-शिक्षा कोष पर एंट्री करने का निर्देश दिया गया है।

इसमें सभी बच्चों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है, तभी उसकी प्रविष्टि ई-शिक्षा कोष पर की जा सकती है। आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में बच्चों को पाठ्यपुस्तक, पोषाक, एफएलएन किट आदि लाभ से वंचित रहना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- नीतीश सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, 1.60 लाख पदों पर होगी भर्ती; महिलाओं को 50% आरक्षण

ये भी पढ़ें- Bihar Police Bharti Exam: 21 हजार पदों के लिए सिपाही भर्ती परीक्षा कल से शुरू, 1.5 घंटे पहले पहुंचना होगा सेंटर