Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saran Zila Parishad Election: सारण जिला परिषद अध्यक्ष का चुनाव कब होगा? आ गई फाइनल तारीख; होगा घमासान

सारण जिला परिषद अध्यक्ष के चुनाव की तारीख का एलान हो गया है। यह 23 सितंबर को होने जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की पूरी कार्यवाही की वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया है। जिला परिषद के अध्यक्ष का चुनाव कराने के लिए जिला पदाधिकारी सारण को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। 29 अगस्त 2024 को पूर्व अध्यक्ष जयमित्रा देवी को अविश्वास प्रस्ताव द्वारा हटा दिया गया था।

By Amritesh Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 07 Sep 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
सारण जिला परिषद का चुनाव 23 सितंबर को (जागरण)

जागरण संवाददाता, छपरा। सारण जिला परिषद अध्यक्ष के रिक्त पद पर चुनाव 23 सितंबर को होगा। इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्य पदाधिकारी ने सारण के जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) को पत्र भेजा है। डीएम को भेजे गए पत्र में कहा है कि सारण जिला परिषद अध्यक्ष के रिक्त पद पर 23 सितंबर को चुनाव कराकर इसकी सूचना दें।

राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के सम्पूर्ण कार्यवाही की वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही वीडियोग्राफी की एक प्रति निर्वाचन आयोग को भी दो दिनों के अंदर उपलब्ध कराने को कहा है। जिला परिषद के अध्यक्ष का चुनाव कराने के लिए जिला पदाधिकारी ,सारण को निर्वाची पदाधिकारी बनाया है।

इसके साथ ही आयुक्त को पत्र भेजकर अपर समाहर्ता स्तर के पदाधिकारी को प्रेक्षक नियुक्त करने को कहां है। उल्लेखनीय हो कि 29 अगस्त को आयोजित अविश्वास प्रस्ताव में सारण जिला परिषद अध्यक्ष जयमित्रा देवी की कुर्सी चली गई थी।

बीते 29 अगस्त को पूर्व अध्यक्ष जयमित्रा देवी की कुर्सी चली गई थी

बीते 29 अगस्त को सारण जिला परिषद अध्यक्ष जयमित्रा देवी की कुर्सी चली गई थी। उनके विरुद्ध लगा अविश्वास प्रस्ताव पारित हो गया है। अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 29 मत एवं विपक्ष में 18 मत पड़े। कुल 47 सदस्य सदन में उपस्थित थे।

बता दें कि सारण जिला परिषद की अध्यक्ष जयमित्रा देवी की याचिका को खारिज करते हुए पटना हाईकोर्ट ने सारण के डीएम को निर्देश दिया कि वे सारण जिला परिषद की अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए डेट फिक्स करें।

जयमित्रा देवी के खिलाफ क्यों लाया गया अविश्वास प्रस्ताव

जानकारी के अनुसार सदस्यों के साथ समन्वय नहीं बनाने, कार्य में पारदर्शिता नहीं बरतने के साथ मनमाने कार्य करने को सहित अन्य कई आरोपों को लेकर जिला परिषद के सदस्यों द्वारा उनके विरूद्घ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था। इसकी प्रक्रिया पिछले वर्ष दिसंबर माह में ही शुरू हो गई।

काफी घटनाचक्र व हाई कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद समाहरणालय सभागार में पूर्व से निर्धारित समय पर जिला परिषद की विशेष बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आहुत की गई। इस बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष सहित सभी 47 सदस्य उपस्थित हुये। सभी उपस्थित सदस्यों की उपस्थिति पंजी में दर्ज की गई।

Saran Zila Parishad: सारण जिला परिषद अध्यक्ष की कुर्सी गई, जयमित्रा देवी के खिलाफ लगा अविश्वास प्रस्ताव

Bihar Politics: इधर चिराग बने राष्ट्रीय अध्यक्ष तो उधर चाचा पारस ने भी चल दी नई चाल, नए दांव से सियासत हुई तेज