Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: एक साल में असिस्टेंट प्रोफेसर की कुल आठ परीक्षाओं में पाई सफलता, प्रेरणादायक है इस लाइब्रेरियन की कामयाबी का सफर

Bihar Education छपरा के काशीबाजार निवासी राजेश कुमार सिंह ने अपनी मेघा के बल पर अपनी सफलता का परचम लहराया है। बताया जाता है कि एक साल में असिस्टेंट प्रोफेसर की कुल आठ परीक्षाओं में उन्होंने सफलता पाई है। पटना यूनिवर्सिटी के छात्र रहे राजेश ने इस बार इतिहास में 58 प्रतिशत अंकों के साथ राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) पास की है।

By Motichand Prasad Edited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 24 Jan 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
एकमा में पदस्थापित लाइब्रेरियन राजेश कुमार सिह

संवाद सूत्र, एकमा। बिहार शिक्षक बहाली की आपाधापी व शोर शराबे से गुजर रहा है। इससे अलग एकमा अलख नारायण सिंह उच्च विद्यालय में पदस्थापित स्कूल लाइब्रेरियन छपरा के काशीबाजार निवासी राजेश कुमार सिंह ने अपनी मेघा के बल पर अपनी सफलता का परचम लहराया है।

देश की सबसे कठिनतम परीक्षाओं में शुमार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) की दिसंबर-2023 की परीक्षा दूसरी बार उत्तीर्ण हुए।

पटना यूनिवर्सिटी के छात्र रहे राजेश ने इस बार इतिहास में 58 प्रतिशत अंकों के साथ राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) पास की है। जून -2023 की यूजीसी नेट परीक्षा भी इसी विषय में 98.78 परसेंटाइल के साथ सफलता पाई थी।

गुजरात व मध्य प्रदेश की स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट में भी शानदार सफलता

नेट के साथ हीं राजेश ने हाल हीं में गुजरात व मध्य प्रदेश की स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट में भी शानदार सफलता प्राप्त की है। मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग, इंदौर द्वारा आयोजित एमपी सेट की परीक्षा पास कर यूनिवर्सिटी व कॉलेज में सहायक प्राध्यापक की पात्रता हासिल कर ली।

इसी के साथ महाराजा सायजीराव गायकवाड़ यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा, वडोदरा द्वारा आयोजित गुजरात सेट की एग्जामिनेशन भी हिस्ट्री से पास कर गुजरात राज्य में भी इसी पद के लिए अपनी अर्हता प्राप्त की है।

इसी साल जम्मू यूनिवर्सिटी का जम्मू कश्मीर स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (जेके सेट), वेस्ट बंगाल कॉलेज सर्विस कमीशन, कोलकाता का पश्चिम बंगाल सेट, सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी, पुणे द्वारा आयोजित महाराष्ट्र एवं गोवा सेट की परीक्षा इतिहास विषय से पास हुए हैं।

यह भी पढ़ें-

बिहार में दो IAS के बीच नहीं थम रही जंग : स्कूल बंद करने के मामले में KK Pathak का विभाग अब Patna DM के खिलाफ उठाएगा ये कदम

Karpoori Thakur: जब कर्पूरी ठाकुर ने चुनाव लड़ने के लिए दिए थे 500 रुपये, राजद के दिग्गज नेता ने सुनाई दिलचस्प कहानी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें