Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Flood News: गंडक का बढ़ा जलस्तर, विभाग के इस चेतावनी ने बढ़ाई आसपास के लोगों की टेंशन

Bihar News In Hindi गंडक का जलस्तर काफी बढ़ गया है। इसको लेकर निचले इलाकों में बसे लोगों को चेतावनी (Flood Alert) भी जारी की गई है। बताया जा रहा है कि नेपाल में हो रही लगातार बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। गंडक नदी के वाल्मीकिनगर बैराज से पानी का डिस्चार्ज लेवल हाई हो गया है।

By rajeev kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 07 Jul 2024 07:41 PM (IST)
Hero Image
गंडक का जलस्तर बढ़ा, निचले क्षेत्र में बसे लोगों के लिए चेतावनी जारी

संवाद सहयोगी, पानापुर (सारण)। नेपाल में हो रही लगातार बारिश के कारण गंडक नदी के वाल्मीकिनगर बैराज से पानी का डिस्चार्ज लेवल हाई हो गया है। उससे नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी शुरू हो गई। जलस्तर बढ़ने से उत्पन्न खतरा को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। सारण तटबंध की निगरानी बढ़ा दी गई है।

साथ ही नदी के निचले इलाके में बसे लोगों को ऊंचे व सुरक्षा स्थान पर चले जाने का निर्देश दे दिया गया है। पिछले एक पखवाड़े से जिले में मानसून सक्रिय है, जिस कारण रुक-रुक कर लगातार बारिश हो रही है। वहीं नेपाल में भी पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है।

इस कारण वाल्मीकिनगर बैराज से भारी मात्रा में पानी छोड़ा जा रहा है। बराज से काफी मात्रा में पानी छोड़े जाने की सूचना मिलने के बाद रात में ही स्थानीय प्रशासन सक्रिय हो गया।

लोगों को दी गई ये सलाह

सीओ एवं थानाध्यक्ष विश्वमोहन राम रात में सारण तटबंध पर पहुंच पृथ्वीपुर, सोनबरसा, सलेमपुर, बसहियां रामपुररूद्र आदि गांवों में नदी तटबंध के अंदर बसे लोगों को माइकिंग के जरिए ऊंचे व सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की सलाह दी।

इस बीच, तटबंध की सुरक्षा को लेकर जल संसाधन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सक्रिय हो गए। किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने को लेकर अपने अपने स्तर से तैयारी शुरू कर दिए है। बाढ़ नियंत्रण विभाग के सहायक अभियंता कमलेश कुमार ने बताया कि शनिवार को बैराज का डिस्चार्ज लेवल अधिक था।

रविवार को इसमें गिरावट आई है। शाम पांच बजे डिस्चार्ज लेवल तीन लाख अठासी हजार क्यूसेक पर पहुंच गया है। धीरे धीरे इसमें और कमी आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि तटबंध पूरी तरह सुरक्षित है। कहीं कोई खतरा नही है।

यह भी पढ़ें-

Flood In Bihar : गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि, बढ़ी बाढ़ की चिंता; रेलवे ने भी तेज की तैयारी

Bihar Flood News: बिहार में खतरे के निशान को पार कर गईं नदियां, कई इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी; आवागमन ठप