Move to Jagran APP

Chhapra Mayor Election: कौन होगा छपरा नगर निगम का मेयर? Lalu Yadav भी कर रहे चुनावी परिणाम का इंतजार

छपरा नगर निगम के चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद राजनीतिक सरगर्मी बढ़ जाएगी क्योंकि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव एवं उनके पुत्र सूबे के वन एवं पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने भी छपरा नगर निगम के मेयर के चुनाव में दिलचस्पी दिखाई थी। उधर राजनीतिक गलियारे में ऊंचा रसूख रखने वाले लोगों की नजर भी चुनावी नतीजों पर टिकी हुई है।

By rajeev kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 23 Jan 2024 03:34 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2024 03:34 PM (IST)
कौन होगा छपरा नगर निगम का मेयर? Lalu Yadav भी कर रहे चुनावी परिणाम का इंतजार

जागरण संवाददाता, छपरा। Chhapra Mayor Election Result छपरा नगर निगम चुनाव के मेयर पद के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जनता ने अपना फैसला सुना दिया है। जनता का फैसला ईवीएम में बंद है। इसकी औपचारिक घोषणा 24 जनवरी यानी बुधवार को होगी कि छपरा का अगला मेयर कौन होगा। किसके सिर ताज सजेगा। जिला स्कूल परिसर में बने बज्रगह में 24 जनवरी को ईवीएम खुलेंगे और मतों की गणना होगी।

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने बताया कि मतगणना को लेकर कुल 24 टेबल निर्धारित किए गए हैं। प्रत्येक टेबल पर कर्मियों को तैनात किया गया है। सभी टेबल पर 14 चक्र की गणना होगी। मतगणना हेतु आयोग स्तर से ओसीआर हेतु वेब कैमरा की व्यवस्था की गई है। मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया के भी वीडियोग्राफी की जाएगी।

गाइडलाइन जरूर पढ़ लें

उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल में प्रत्याशी अपने अभिकर्ता के साथ प्रवेश करेंगे। इसके अलावा, किसी को भी भीतर आने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी के अभिकर्ता के लिए मतगणना टेबल के पास स्थान निर्धारित कर दिया गया है, जहां से वे आसानी से मतगणना का अवलोकन कर सकेंगे। मतगणना कक्ष के अंदर मोबाइल ले जाने पर पाबंदी रहेगी।

जावेद इकबाल ने कहा कि मतगणना स्थल के आसपास धारा 144 लागू रहेगी। किसी प्रकार का जुलूस निकालने, शांति व्यवस्था भंग करने और विधि व्यवस्था को लेकर समस्या उत्पन्न करने वालों के साथ प्रशासन सख्ती से निपटेगा। मतों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी। चूंकि मतगणना इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से की जानी है, इसलिए मतगणना में अधिक समय नहीं लगेगा।

उल्लेखनीय है कि छपरा नगर निगम के मेयर पद के लिए 17 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। सोमवार को 45 वार्डों के 196 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हुआ।

पूरे दिन बनते-बिगड़ते रहे समीकरण

सोमवार को मतदान के बाद संध्या पहर से ही चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया। प्रत्याशी जहां अपनी जीत का दंभ भर रहे थे। वहीं दूसरी ओर समर्थक यह गणना करते दिखे कि किस मोहल्ले से कितने वोट मिले। मंगलवार को पूरे दिन यह दौर जारी रहा। नगर निगम क्षेत्र में चाय-पान की दुकानों पर नगर परिषद के भविष्य पर मंथन होता रहा। हालांकि, असली फैसला बुधवार की सुबह ही आएगा।

चुनावी नतीजे घोषित होने के पूर्व प्रत्याशियों के दिलों की धड़कन बढ़ गई है। अब फैसले की घड़ी का इंतजार है। छपरा नगर निगम में कम मतदान होने के कारण प्रत्याशियों के भी सांसे टंग गई है। राजनीतिक विश्लेषक भी कम वोटिंग पर चौंकाने वाले परिणाम होने की बात बता रहे हैं।

चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद बढ़ेगी सरगर्मी

छपरा नगर निगम के चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद छपरा में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ जाएगी, क्योंकि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव एवं उनके पुत्र सूबे के वन एवं पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने भी छपरा नगर निगम के मेयर के चुनाव में दिलचस्पी दिखाई थी। उधर, राजनीतिक गलियारे में ऊंचा रसूख रखने वाले लोगों की नजर भी चुनावी नतीजों पर टिकी हुई है। बुधवार का दिन छपरा की राजनीति को नई दिशा दिखाएगा, यह कहना गलत नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar फिर मारेंगे पलटी? जीतन राम मांझी बोले- बिहार में होगा खेला, बाकी आप खुद समझदार हैं

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar को पसंद है Rahul Gandhi का साथ! इस एक फैसले से साफ हो गई I.N.D.I.A की पूरी तस्वीर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.