Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Education: 7.82 करोड़ रुपये खर्च कर लगाए गए बेंच-डेस्क, अब शिक्षा विभाग पर उठ रहे सवाल; सामने आई बड़ी गड़बड़ी

बिहार के शिक्षा विभाग में करोड़ों रुपये की गड़बड़ी सामने आई है। डेस्क-बेंच की खरीदारी में बड़ा गड़बड़झाला हुआ है। इसको लेकर जांच चल रही है। बेंच-डेस्क की गुणवत्ता और कीमत पर सवाल उठ रहे हैं। बताया जा रहा है कि एक बेंच-डेस्क पर पांच हजार रुपये खर्च किए हैं लेकिन क्वालिटी देखने के बाद किसी को इस बात का विश्वास नहीं हो रहा है।

By Neeraj Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 14 Aug 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, शिवहर। Bihar News: बिहार के शिवहर जिले में सरकारी स्कूलों में 07 करोड़ 82 लाख, 08 हजार 214 रुपये खर्च कर 14 हजार 439 बेंच-डेस्क की खरीदारी मामले में सरकार के निर्देश पर जांच शुरू कर दी गई है। प्रारंभिक जांच में मामला सामने आया है कि संवेदकों द्वारा स्कूलों को जरूरत से अधिक डेस्क-बेंच की आपूर्ति करा दी गई।

संवेदकों द्वारा इससे संबंधित शपथ पत्र भी नहीं दिया गया। डेस्क-बेंच की गुणवत्ता पर उठते सवालों के बीच सरकार ने इसकी जांच के आदेश दिए थे।

इसके आलोक में शिक्षा विभाग के कनीय अभियंता अपने -अपने प्रखंड में की गई डेस्क-बेंच की आपूर्ति की जांच में जुटे है। रोजाना अलग-अलग स्कूलों में इसकी जांच चल रही है।

शिक्षा विभाग ने बच्चों को जमीन पर बैठ कर पढ़ाई करने की पुरानी व्यवस्था को खत्म कर डेस्क-बेंच की नई व्यवस्था दी है। इस मद में 7.82 करोड़ रुपये भी खर्च किए गए है। एक डेस्क-बेंच पर पांच हजार की राशि खर्च की गई है।

हालांकि, बेंच-डेस्क की गुणवत्ता और कीमत पर अब सवाल उठने लगे। सामाजिक कार्यकर्ता मुकुंद प्रकाश मिश्रा ने जिलाधिकारी से डेस्क-बेंच क्रय की पूरी प्रक्रिया की जांच कराने की मांग की थी।

शिक्षा विभाग के अनुसार जिले में विद्यालय और संवेदक स्तर पर डेस्क -बेंच की खरीदारी की गई है। विद्यालय के माध्यम से 96 मध्य विद्यालयों में 2.40 करोड़ की राशि से 4800 बेंच-डेस्क की खरीदारी की गई है।

वहीं, 44 उच्च तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में 1.25 करोड़ की लागत से 2050 बेंच- डेस्क की खरीदारी की गई हैं।

संबंधित विद्यालयों को सवा दो से ढाई लाख रुपये आवंटित किए गए

इस मद में संबंधित विद्यालयों को सवा दो से ढाई लाख रुपये आवंटित किए गए थे। जबकि 30 अलग-अलग एजेंसी के माध्यम में 95 प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में तीन करोड़ 65 लाख 78 हजार 214 रुपये की राशि से खर्च कर सात हजार 589 बेंच-डेस्क की खरीदारी की गई।

बेंच डेस्क प्रति सेट के लिए अधिकतम पांच हजार रुपये निर्धारित किए गए थे। इसी राशि में डेस्क-बेंच की रंगाई, परिवहन खर्च एवं जीएसटी भी शामिल है।

वहीं, विभाग ने शीशम के फ्रेम में आम के लकड़ी की पटरी से बेंच-डेस्क तैयार कर आपूर्ति कराने की बात कही है। हालांकि आपूर्ति में मानक का पालन नहीं किया गया हैं।

यही वजह है कि बेंच-डेस्क की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहा है। बताया जा रहा हैं कि कई एजेंसी के नाम पर कागजी खानापूर्ति कर भुगतान किया गया।

यह भी पढ़ें-

Bihar School News: सारण के 286 प्राइवेट स्कूल होंगे बंद? कड़ा एक्शन लेने के मूड में शिक्षा विभाग

बिहार शिक्षा सेवा संवर्ग में शामिल नहीं होंगे BEO के पद, IAS बैद्यनाथ यादव की कमेटी जल्द देगी रिपोर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर