Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Flood in Bihar : बिहार में रौद्र रूप दिखा रही बागमती नदी, खतरे के निशान के पार पहुंचा जलस्तर; लोगों में फैली दहशत

Baghmati River Flood News नेपाल में हो रही भारी बारिश का असर बिहार के सीमावर्ती जिलों में भी देखने को मिल रहा है। शिवहर जिले में बागमती नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। बागमती नदी का रौद्र रूप आसपास के इलाकों लोगों को डरा रहा है। इन इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।

By Neeraj Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 08 Aug 2024 03:52 PM (IST)
Hero Image
लाल निशान के पार हुआ बागमती का जलस्तर, कटाव तेज। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, शिवहर। जिले में बागमती नदी के तेवर में बुधवार को भी तल्खी रही। नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र में लगातार जारी बारिश के चलते बागमती नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी रही।

बुधवार को लगातार तीसरे दिन नदी का जलस्तर लाल निशान के पार रहा। नदी की तेज धाराओं की वजह से मोहारी, अदौरी और डुब्बाघाट सहित कई इलाकों में कटाव जारी रहा।

डुब्बाघाट में तेज कटाव की सूचना के बाद मंगलवार की आधी रात बाद एसडीओ अविनाश कुणाल व बीडीओ आदित्य सौरभ ने कटाव स्थल का निरीक्षण किया।

एसडीओ ने बुधवार को भी डुब्बाघाट और मोहारी में कटाव स्थल का जायजा लिया। वहीं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को कटावरोधी कार्य तेज करने का निर्देश दिया।

बुधवार को डुब्बाघाट स्थित रेनगेज पर बागमती नदी का जलस्तर 62.00 मीटर दर्ज किया गया है। बागमती नदी तत्काल खतरे के निशान 61.28 मीटर से 72 सेंटीमीटर उपर बह रही है।

इधर, नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र में लगातार जारी बारिश के बाद तमाम नदियां उफान पर है। इसके चलते शिवहर समेत उत्तर बिहार पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

जलस्तर में वृद्धि के चलते तटबंधों पर दबाव बढ़ने लगा है। वहीं कई इलाकों में कटाव होने लगा है। जबकि बागमती नदी का पानी तटबंध के भीतरी इलाकों में तेजी से फैल रहा है। इसके चलते सैकड़ों एकड़ में लगी फसलें बाढ़ के पानी में डूब गई है। लिहाजा, किसानों की परेशानी बढ़ गई हैं।

बाढ़ आशंका के बीच नदी के किनारे बसे पिपराही प्रखंड के बेलवा, इंदरवा, नरकटिया व माधोपुर के अलावा तरियानी व पुरनहिया प्रखंड के दर्जनों गांवों के लोगों की चिंता बढ़ गई है।

बागमती नदी की गोद व किनारों पर बसे गांवों में दहशत का माहौल हैं। तरियानी छपरा के पास पानी के तेज बहाव के कारण तरियानी व बेलसंड के बीच सड़क संपर्क भंग हो गया है।

जल संसाधन विभाग की बागमती प्रमंडल की टीमें तटबंध और जलस्तर पर नजर बनाए हुए है। वहीं कटावरोधी कार्य जारी हैं।

यह भी पढ़ें: Flood in Bihar: पटना में गंगा खतरे के निशान से ऊपर, दीघा घाट पर 38 सेंटीमीटर ऊपर चढ़ा पानी

Bihar Flood News: बिहार में खतरे के निशान को पार कर गईं नदियां, कई इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी; आवागमन ठप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर