Move to Jagran APP

Bihar Teachers Duty Hours : स्कूल खुलते ही शिक्षकों को मिल गया एक और ऑर्डर, अब इतने घंटे करनी होगी ड्यूटी

Bihar Teachers सरकारी स्कूलों में पढ़ाई को लेकर केके पाठक का शिक्षा विभाग पूरी तरह से गंभीर है। स्कूलों में शिक्षकों की ड्यूटी आवर्स भी बदल दिए गए हैं। पहले भीषण गर्मी की वजह से स्कूलों का टाइम -टेबल बदला गया था। अब शिक्षकों के वर्किंग आवर्स भी बढ़ा दिए गए हैं। सभी प्राथमिक माध्यमिक उच्च माध्यमिक व संस्कृत विद्यालय सुबह छह से दोपहर 12 बजे तक संचालित होंगे।

By Neeraj Kumar Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 16 May 2024 12:59 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2024 12:59 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, शिवहर। Bihar Teachers Duty Hours शिक्षकों को अब साढ़े सात घंटे बजानी होगी स्कूलों में ड्यूटी। अब सुबह छह से दोपहर डेढ़ बजे तक होगा स्कूलों का संचालन होगा। सुबह छह से 12 बजे तक वर्ग कक्ष का संचालन होगा। वहीं दोपहर 12 से डेढ़ बजे तक कमजोर बच्चाें को पढ़ाना होगा।

शिक्षा विभाग के निर्देश के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी राघवेंद्र मणी त्रिपाठी पत्र जारी किया है। साथ ही सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आदेश का अनुपालन कराने का निर्देश दिया है। बताते चलें कि भीषण गर्मी के मद्देनजर सरकारी स्कूलों में दो घंटे का सत्र चल रहा था। अब उसमें बदलाव किया गया है।

यह आदेश 16 से 30 मई तक लागू रहेगा

डीईओ ने अपने आदेश में कहा है कि जिले के सभी प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक व संस्कृत विद्यालय सुबह छह से दोपहर 12 बजे तक संचालित होंगे। वहीं, मध्याह्न भोजन के लिए सुबह 10 बजे समय निर्धारित किया गया है।

दोपहर 12 बजे के बाद कमजोर विद्यार्थियों के लिए दक्ष क्लास दोपहर डेढ़ बजे तक संचालित किया जाएगा। बताया गया है कि यह आदेश 16 से 30 मई तक लागू रहेगा।

पीजी विभाग में शिक्षकों के तबादले के लिए वरीयता तैयार

Bihar News बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पीजी विभागों में संबंधित विषयों से जुड़े वरिष्ठ शिक्षकों के होने वाले ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बुधवार को कमेटी के सदस्यों ने विभिन्न विषयों में सीनियर शिक्षकों की सूची तैयार की है। बताया जा रहा है कि इसी आधार पर शिक्षकों का स्थानांतरण होगा।

पिछले दिनों कुलपति प्रो. डीसी राय ने यह घोषणा की थी कि सभी पीजी विभागों में संबंधित विषयों के चार-चार सीनियर शिक्षकों का ट्रांसफर किया जाएगा। वहीं पीजी विभागों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए कालेज के शिक्षकों से आवेदन भी लिया गया है।

यह भी पढ़ें-

झारखंड के इस कॉलेज में अधिक से अधिक छात्र लेना चाहते हैं एंट्री, ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए भर-भर कर आ रहे आवेदन

Bihar Land Registry : बिहार में फिर बढ़ेगी जमीनों की रजिस्ट्री, सुप्रीम कोर्ट ने सुना दिया फैसला; अब इस बात का इंतजार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.