Move to Jagran APP

Bihar: शिवहर में बागमती नदी में उफान, बाढ़ के बढ़े आसार; शिवहर-ढाका स्टेट हाईवे पर अभी से पानी का बहाव शुरू

Bagmati River नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र में जारी तेज वर्षा के चलते शनिवार की शाम बागमती नदी की जलस्तर में उफान आ गया। बाढ़ का पानी तेजी से निचले इलाकों में फैलने लगा है। शिवहर-ढाका स्टेट हाईवे पर देवापुर की ओर से स्टेट हाईवे पर बाढ़ का पानी फैलने लगा है। बागमती दियारे में बेलवा नरकटिया व माधोपुर के इलाकों में फसल बाढ़ के पानी में डूबने लगी है।

By Neeraj KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 25 Jun 2023 01:59 AM (IST)
Hero Image
शिवहर में बागमती नदी में उफान, बाढ़ के बढ़े आसार; शिवहर-ढाका स्टेट हाईवे पर अभी से पानी का बहाव शुरू
शिवहर/ पिपराही, संवाद सहयोगी: नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र में जारी तेज वर्षा के चलते शनिवार की शाम बागमती नदी की जलस्तर में उफान आ गया। बाढ़ का पानी तेजी से निचले इलाकों में फैलने लगा है। शिवहर-ढाका स्टेट हाईवे पर देवापुर की ओर से स्टेट हाईवे पर बाढ़ का पानी फैलने लगा है।

वहीं, बागमती दियारे में बेलवा, नरकटिया व माधोपुर के इलाकों में तरबूज, लौकी, खीरा आदि की फसल बाढ़ के पानी में डूबने लगी है। पानी का तेजी से फैलाव जारी है। वर्तमान में, बागमती नदी का खतरे से एक मीटर नीचे बह रही है। वहीं, जलस्तर में वृद्धि भी जारी है।

देवापुर की ओर से बेलवा की तरफ आ रहा बाढ़ का पानी

इधर, जलस्तर में जारी तेज वृद्धि से जिले में बाढ़ के आसार बढ़ गए है। इस बार बेलवा में निर्माणाधीन तटबंध के बावजूद पानी का दबाव स्टेट हाईवे पर बरकरार है। इसका कारण पूर्वी चंपारण जिले के देवापुर की ओर से तटबंध निर्माण नहीं होना बताया गया है।

बेलवा पंचायत के मुखिया चंदन कुमार ने बताया कि इस बार बाढ़ का पानी देवापुर की ओर से बेलवा की ओर आ रहा है। मतलब साफ है कि इस बार भी बेलवा नरकटिया समेत आसपास के गांवों के लोगों को बाढ़ की तबाही झेलने की मजबूरी होगी।

एक्‍शन मोड में आया प्रशासन

इधर, जलस्तर में वृद्धि के साथ ही बागमती प्रमंडल की टीमें एक्शन मोड में आ गई है। कार्यपालक अभियंता राकेश रंजन के नेतृत्व में अभियंताओं की टीम तटबंध, नदी और जलस्तर पर नजर जमाए बैठी है।

वहीं, बांध की पेट्रोलिंग शुरू करा दी गई है। कार्यपालक अभियंता राकेश रंजन ने बताया कि जलस्तर में वृद्धि जारी है। अभी भी नदी का जलस्तर खतरे के निशान से एक मीटर नीचे है। घबराने की की कोई बात नहीं है। पूरी टीम मुश्तैद है।

बताते चलें कि बागमती नदी का जलस्तर लगातार कम हो रहा था। लोग परेशान थे। नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र में लगातार जारी वर्षा के चलते शनिवार की शाम बागमती नदी में अचानक पानी बढ़ने लगा। तेजी से जलस्‍तर बढ़ने से से जिले में अब बाढ़ संकट के आसार बढ़ गए है।

यह भी पढ़ें: 42 साल पहले का वो खौफनाक मंजर, जब बागमती नदी में समाई थी ट्रेन; गई थी सैकड़ों लोगों की जान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।