Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sheikhpura : शेखपुरा में कोविड-19 की संभावित लहर से लड़ने को तैयार है 50 बेड का फैब्रिकेटेड अस्पताल

शेखपुरा में कोविड-19 की संभावित लहर से लड़ने के लिए 50 बेड का फैब्रिकेटेड अस्पताल तैयार है। लोहे और फाइबर से बने इस अस्पताल में सभी आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था है। सभी बेड पर मरीज को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की गई है।

By Arun SathiEdited By: Yogesh SahuUpdated: Thu, 29 Dec 2022 05:42 PM (IST)
Hero Image
शेखपुरा में कोविड-19 की संभावित लहर से लड़ने को तैयार है 50 बेड का फैब्रिकेटेड अस्पताल

शेखपुरा, अरुण साथी। चीन में एक बार फिर से कोविड-19 महामारी की भयावहता को देखते हुए देश में भी कोविड-19 के वायरस ने दस्तक दी तो स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया। इस बार स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पहले से ही विशेष तैयारी की गई है। शेखपुरा जिले में कोविड-19 महामारी के मरीजों के लिए एक विशेष अस्पताल की व्यवस्था की गई है। फैब्रिकेटेड अस्पताल 50 बेड का बरबीघा रेफरल अस्पताल परिसर में बनाया गया है। लगभग तीन करोड़ की लागत से इसे बनाने की बात कही जा रही है।

लोहे और फाइबर का अस्पताल पूर्णता वातानुकूलित

महामारी से निपटने के लिए बरबीघा रेफरल अस्पताल में बनाया गया फैब्रिकेटेड अस्पताल पूरा वातानुकूलित है। 50 से अधिक वातानुकूलित मशीन यहां लगाए गए हैं और हर बेड तक ऑक्सीजन की भी व्यवस्था की गई है। इस अस्पताल को अंतरराष्ट्रीय स्तर को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। अस्पताल में सीसीटीवी कैमरे का डिस्प्ले लगाया गया है तो आधुनिक सौंदर्य प्रसाधन कक्ष की भी व्यवस्था की गई है।

बच्चों के लिए बनाए गए हैं एक दर्जन बेड

फैब्रिकेटेड अस्पताल में 50 बेड की व्यवस्था की गई है इसमें एक दर्जन बेड की व्यवस्था बच्चों के लिए अलग से किए गए हैं। इसमें छोटे बच्चों के लिहाज से बेड को चारों तरफ से घेर दिया गया है।

वहीं अन्य मरीजों के लिए अलग-अलग 3 बड़े हॉल में बेड लगाए गए हैं जिसको नीले रंग के पर्दे से सभी बेड को एक कक्ष के रूप में तब्दील कर दिया गया है। इस अस्पताल को 24 घंटे आपातकालीन व्यवस्था के रूप में तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।

अभी फर्नीचर की व्यवस्था नहीं

अस्पताल को पूर्ण रूप से बनाकर ठेकेदार के द्वारा देना था परंतु इसमें अभी फर्नीचर वगैरह की व्यवस्था सभी कक्ष में नहीं की गई है और पूर्ण रूप से सुसज्जित भी नहीं किया गया है। अस्पताल में पेयजल के लिए भी पानी शुद्धिकरण संयंत्र भी लगाए गए हैं और पानी को ठंडा करने वाले संयंत्र भी लगा दिए गए हैं। इसको लेकर अस्पताल के प्रबंधक राजन कुमार ने बताया कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए फैब्रिकेटेड अस्पताल में पूरी व्यवस्था है। सभी तरह के प्रोटोकॉल का यहां पालन किया गया है।