Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कॉल कीजिए, घर पर मिलेगा कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां', बिहार सरकार की नई योजना

You will get condoms and contraceptive pills at home in Bihar बिहार सरकार में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जनसंख्‍या नियंत्रण कार्यक्रम को सरल और सुगाम बनाने के लिए लाजिस्टिक ट्रैकिंग सिस्टम (सामाग्री पारगमन प्रणाली) को जिलेवार लागू किया है। इसके जरिए अब लोग घर बैठे कॉल करके कंडोम गर्भनिरोधक गोलियां और प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट मंगा सकते हैं। इसके लिए अब उनको स्वास्थ्य केंद्र या मेडिकल स्‍टोर जाने की जरूरत नहीं है।

By arbind kumarEdited By: Deepti MishraUpdated: Thu, 05 Oct 2023 09:02 PM (IST)
Hero Image
बिहार सरकार अब कॉल करने पर घर पर उपलब्‍ध कराएगी कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां। फोटो प्रतीकात्‍मक

जागरण संवाददाता, शेखपुरा। You will get condoms and contraceptive pills at home in Bihar:  बिहार में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम को सरल और सुगम बनाने के लिए लॉजिस्टिक ट्रैकिंग सिस्टम (सामग्री पारगमन प्रणाली) को जिलेवार लागू किया है। इसके तहत अब एक कॉल करने पर कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां व इंजेक्शन और प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट आपके घर पहुंच जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार और इस योजना से जुड़े स्वास्थ्य विभाग के उत्प्रेरक प्रभाष पांडे ने बताया कि इस नई प्रणाली में लोगों को जनसंख्या नियंत्रण के अस्थाई साधनों को सुगमता से उपलब्ध कराने का उद्देश्य है।

इससे दंपती बंध्याकरण या नसबंदी (Sterilization) कराए बिना ही वैकल्पिक साधनों की मदद से दो बच्चों के जन्म में अंतर और जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण किया जा सके।

कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां मिलती हैं फ्री 

इसमें लोगों को जनसंख्या नियंत्रण (Population Control) के वैकल्पिक साधनों कंडोम, गर्भनिरोधक सूई, गर्भ निरोधक टैबलेट के साथ गर्भधारण की घर पर स्वयं से जांच के लिए किट उपलब्ध कराया जाना है।

स्वास्थ्य विभाग लोगों को ये संसाधन पहले से भी निःशुल्क उपलब्ध करा रहा है, लेकिन इसके लिए लोगों को स्वास्थ्य केंद्र पर जाना पड़ता था, लेकिन अब से सुगम-सरल बनाकर लोगों के घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

कॉल कीजिए, घर पर मिलेगा कंडोम

नई प्रक्रिया में लोगों को उनके घर पर जनसंख्या नियंत्रण के साधन उपलब्ध कराए जाने है। इसी को सरल और सुगम बनाने के लिए आशा को शामिल किया गया है। इसके लिए आशा को स्मार्ट फोन (Smart Phone) और ट्रेकिंग ऐप (Trekking App) भी दिया गया है। आशा के पास जनसंख्या नियंत्रण के डोम, गर्भ निरोधक सूई और गर्भ निरोधक टैबलेट आदि हमेशा उपलब्ध रहेंगे।

कॉल करते ही आशा उनके घर पर जाकर उनकी इच्छा के मुताबिक, उक्त सामग्री उपलब्ध कराएगी। आशा के पास कौन-से साधन कितनी मात्रा में उपलब्ध है और किसको दिया गया, इसकी ऑनलाइन ट्रेकिंग (Online Trekking)  प्रखंड, जिला और राज्य स्तर पर होती रहेगी। जो संसाधन समाप्त हो जाएंगे, वे आशा को तुरंत मुहैया कराए जाएंगे।

अगर आप भी गर्भनिरोधक साधन मंगाना चाहते हैं तो अपने एरिया की आशा को कॉल करें। 

यह भी पढ़ें - Bihar Politics ...तो लालू यादव मुख्यमंत्री नहीं बने होते, गिरिराज सिंह बोले- हिम्मत हो तो मेरी बात काटकर बताओ

प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट की खपत अधिक

जिलों में गर्भ जांच किट (pregnancy test kit) की खपत सबसे अधिक है। इसके बाद गर्भनिरोधक साधन में कंडोम का नंबर आता है। गर्भ निरोधक में सबसे कम खपत 'माला डी' (contraceptive pills Mala-D)  की है।

यह भी पढ़ें - जातीय गणना पर नीतीश की पार्टी के अंदर से ही उठे बगावती सुर, JDU सांसद ने की CM से दोबारा गणना कराने की मांग

जिला स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, जिले में दंपती घर पर प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट (Pregnancy Test kit) करने के लिए हर महीने 15 हजार से अधिक किट का उपयोग करते हैं। वहीं गर्भनिरोधक साधनों (Contraceptive methods) में हर महीने 10 हजार कंडोम (Condom) , 15 हजार हफ्ते में एक बार खाई जाने वाली गोली 'छाया' (Contraceptive pills Chhaya) और सबसे कम 800 प्रतिदिन खाई जाने वाली गोलियां 'माला ए' की खपत होती है।

यह भी पढ़ें - नीतीश की तेजस्वी और CM की आनंद मोहन से मुलाकात पर सियासी गलियारों में चर्चा तेज, ठाकुर विवाद का साइड इफेक्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर