Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Survey: वक्फ की जमीनों को लेकर लिया गया बड़ा निर्णय, सर्वे के बीच ये काम करेगी कमेटी

बिहार में जमीन सर्वे काम शुरू हो चुका है। इस बीच वक्फ की जमीनों को लेकर नई बात सामने आई है। बताया रहा है कि वक्फ की जमीनों को रजिस्टर दो में चढ़ाने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि भूमि सर्वे को लेकर गांव-गांव में अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान लोगों को दस्तावेज से लेकर हर तरह की जानकारी दी जा रही है।

By Arun Sathi Edited By: Mukul Kumar Updated: Fri, 30 Aug 2024 05:55 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, शेखपुरा। शेखपुरा में जिला औकाफ कमेटी की बैठक का आयोजन चेवाडा में किया गया।बैठक में आम राय से वक्फ की जमीनों को रजिस्टर दो में दर्ज कराने का निर्णय लिया गया। सभी जमीनों को सर्वे में भी दर्ज कराया जायेगा।

बैठक में केंद्र सरकार के वक्फ संशोधन विधेयक पर भी चर्चा हुई। सदस्यों ने इस पर अपना असंतोष जताया। कहा कि यह बिल हमारे हक पर अतिक्रमण है। यह बिल हमें मंजूर नहीं है।

केंद्र सरकार इस बिल को वापस ले। बैठक की अध्यक्षता जिला औकाफ कमेटी के अध्यक्ष फजल इमाम मल्लिक ने की।

बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि तमाम जमीनों की नापी कराई जाए और स्थानीय वक्फ समितियां उन सम्पतियों को अपने कब्जे में ले।

वक्फ सम्पत्ती की नापी के लिए संबंधित अधिकारियों को आवेदन

जिला औकाफ कमेटी के सचिव वहाबुद्दीन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि स्थानीय वक्फ समितियों के पुनर्गठन शीघ्र करने पर भी चर्चा हुई ताकि वक्फ का काम सुचारू रूप से चल सके।

वहाबुद्दीन के मुताबिक गिरहिंडा, पुरनकामा, चेवाडा सहित दूसरी वक्फ सम्पत्ती की नापी के लिए संबंधित अधिकारियों को औकाफ कमेटी ने आवेदन भी दिया है।

बैठक में महफूज़ खान, एस.एम. परवेज आलम, खालिद इमाम, शमशाद आलम, अफजल हुसैन, हुस्सम, ताहिर हुसैन, तनवीर व एजाज अहमद शामिल थे।

जमीन संबंधी कागजात को ले मारपीट

काराकाट (रोहतास) थाना क्षेत्र के बदिलाडीह गांव में जमीन संबंधित कागजात को लेकर गुरुवार की शाम दो सगे भाइयों के बीच मारपीट हो गई। इसमें घायल बड़े भाई नंदकुमार सिंह द्वारा शुक्रवार को थाना में अपने छोटे भाई व भतीजा के विरुद्ध प्राथमिकी कराई गई है।

सूचक के अनुसार वे क्षेत्र में चल रहे भूमि सर्वेक्षण कार्य में मांगे गए जमीन के विवरण के लिए अपने मझले भाई से खानदानी जमीन संबंधी कागजात की जानकारी ले रहे थे। तभी उनके छोटा भाई व उनके पुत्र वहां आए और गाली-गलौज करने लगे। मना करने पर लाठी डंडा व लोहे की राड से मारपीट कर उन्हें घायल कर दिया।

थानाध्यक्ष फूलदेव चौधरी के अनुसार प्राथमिकी में अनिल सिंह उर्फ झगर व धनराज सिंह को आरोपित किया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें-

Bihar Land Survey: जमीन का नहीं है दाखिल-खारिज, फिर भी ले सकते हैं भूमि सर्वे में भाग; यहां पढ़ें डिटेल

Bihar Land Survey: जमीन मालिकों का बढ़ गया काम, अब जमाबंदी को लेकर आया नया निर्देश; तुरंत जाना होगा ब्लॉक