Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रसोइयों से शौचालय साफ कराने का आरोप, प्रदर्शन कर सरकार को दी धमकी; कहा- कामकाज ठप कर दिया जाएगा

Sheikhpura News स्कूलों में काम करने वाली रसोइयों ने शेखपुरा में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करते हुए विद्यालय का शौचालय साफ कराने का आरोप लगाया। रसोइया संघ (एक्टू) के नेता कमलेश प्रसाद ने अपनी मांगे सरकार के समक्ष रखी हैं। उन्होंने मांगे पूरी नहीं होने की स्थिति में बड़ा आंदोलन करके कामकाज ठप करने की धमकी भी दी है ।

By arbind kumarEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 30 Sep 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
रसोइयों से शौचालय साफ कराने का आरोप, प्रदर्शन कर सरकार को दी धमकी

जागरण संवाददाता, शेखपुरा: प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत सरकारी विद्यालयों में काम करने वाले रसोइयों से विद्यालय का शौचालय साफ कराने का आरोप लगाया गया है।

यह आरोप शनिवार को जिला समाहरणालय पर प्रदर्शन के दौरान रसोइया संघ (एक्टू) के नेता कमलेश प्रसाद से सार्वजनिक रूप से लगाया। यह प्रदर्शन रसोइयो को शोषण से बचाने और उनकी सुविधा को बढ़ाने के लिए किया गया था।

रसोइयों ने बड़ी संख्या में लिया भाग

प्रदर्शन में स्कूलों में काम करने वाली रसोइयों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इससे पहले आंदोलित रसोइये शेखपुरा नगर भवन के पास एकत्र हुईं और वहां से रैली के रूप में एक किमी पैदल चलकर समाहरणालय पहुंचे।

प्रदर्शन में एक्टू के नेताओं विकाय कुमार, कमलेश मानव, कमलेश प्रसाद, जगदीश चौहान सहित कई लोग शामिल हुए। समाहरणालय के मुख्य प्रवेश द्वार पर प्रदर्शन के दौरान नुक्कड़ सभा की गई, जिसमें एक्टू के नेता कमलेश प्रसाद ने कहा कि नौकरी बचाने का भय दिखाकर रसोइयों से विद्यालयों का शौचालय साफ कराया जा रहा है और बर्तन धुलवाए जा रहे हैं।

रसोइयों का मानदेय

कमलेश प्रसाद ने कहा कि एक तो सरकार मानदेय के नाम पर रसोइयों को काफी कम पारिश्रमिक देती है और और ऊपर से उन्हें शोषण का शिकार बनाया जा रहा है। सरकार रसोइयों का मानदेय प्रति महीने 20 हजार रुपये कर सभी को सामाजिक सुरक्षा का लाभ दे।

साथ ही रसोइया संघ (एक्टू) ने उन्हें बर्तन साफ करने और शौचालय साफ करने से अलग रखने की मांग की। कहा कि आगे इससे बड़ा आंदोलन करके कामकाज ठप किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - पेंसिल से लिखा सुसाइड नोट, इसी में छिपा है गार्ड की मौत का राज; स्वजन से लेकर ग्रामीणों तक के ये सवाल

Photos: अचानक बदला मौसम, उत्तर बिहार में दोपहर में हुई शाम; झमाझम बारिश होने पर पेड़ तक गिरे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें