Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए घर-घर जाकर लिया जा रहा आवेदन, 15 जनवरी तक पूरा करना है 26 हजार का लक्ष्‍य

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ देने के लिए सरकार किसानों के घरों तक जाकर दरवाजे खटखटा रही है। किसानों के घर-घर जाकर केसीसी के लिए आवेदन लिया जा रहा है। 15 जनवरी तक 26 हजार आवेदन का लक्ष्य रखा गया है। निचले स्तर पर किसान सलाहकारों को लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला में सम्मान निधि योजना का लाभ लगभग 44 हजार किसान ले रहे हैं

By arbind kumar Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 10 Jan 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए घर-घर ले रहे आवेदन।

जागरण संवाददाता शेखपुरा। किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ देने के लिए सरकार किसानों के घरों तक जाकर दरवाजे खटखटा रही है। इसके लिए निचले स्तर पर किसान सलाहकारों को लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। किसानों को क्रेडिट कार्ड का लाभ देने के लिए दिसंबर तक ही समय निर्धारित किया गया था, जिसे अब बढ़ाकर 15 जनवरी किया गया है।

26 हजार और किसानों को क्रेडिट कार्ड देने का लक्ष्‍य

अनुमंडल कृषि पदाधिकारी सुबोध कुमार ने बताया सरकार प्रधामनंत्री किसान सम्मान योजना के सभी लाभुकों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का निर्णय लिया है।

जिला में सम्मान निधि योजना का लाभ लगभग 44 हजार किसान ले रहे हैं, जिसमें पहले से कई किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़े हैं। सरकार ने इसी में जिला को 26 हजार और किसानों को क्रेडिट कार्ड देने का लक्ष्य रखा है।

15 जनवरी तक काम पूरा करने की है योजना

कृषि पदाधिकारी ने बताया 26 हजार लक्ष्य के विरुद्ध जिला में 13 हजार नए किसानों के आवेदन लिए जा चुके हैं और बचे हुए लक्ष्य को 15 जनवरी तक पूरा करने की योजना बनाई गई है।

उसके लिए प्रत्येक किसान सलाहकार को प्रत्येक पंचायत से कम से कम 40 नए आवेदन लेने का निर्देश दिया गया है। किसानों से केसीसी का आवेदन लेने के लिए किसान सलाहकार किसानों के घर-घर जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या की तरह बिहार में भी होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, इस जिले में विराजेंगे मर्यादा पुरुषोत्तम

यह भी पढ़ें: BPSC Tre 2.0 Recruitment: 13 जनवरी को दूसरे चरण में चयनित शिक्षकों को मिलेगा नियुक्ति पत्र, सॉफ्टवेयर के जरिए स्कूलों का होगा आवंटन