Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

18 साल हो गई है उम्र तो वोटर आईडी कार्ड बनवाने का यह सुनहरा मौका, 9 दिसंबर तक करना होगा आवेदन; यहां जानें प्रक्रिया

नौ दिसंबर तक नए मतदाता का नाम मतदाता सूची में शामिल करने का अवसर है। यह काम ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी किया जाना है। इसके अलावा जो मतदाता मृत हो चुके हैं या दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं उनका नाम सूची से विलोपित भी किया जाएगा। इसी तरह का शिविर अगले महीने नवंबर में 25 और 26 को होगा।

By arbind kumarEdited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 29 Oct 2023 03:48 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, शेखपुरा। अगर आपकी आयु 18 वर्ष हो चुकी है या पहली जनवरी 2024 तक भी आप 18 वर्ष के होने वाले हैं तो आपको मतदान करने का अधिकार चुनाव आयोग प्रदान कर रहा है। इसके लिए जिला में मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है।

इस कार्यक्रम में नौ दिसंबर तक नए मतदाता का नाम मतदाता सूची में शामिल करने का अवसर है। यह काम ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी किया जाना है।

पता में संशोधन कराने का भी विकल्प

उप निर्वाचन पदाधिकारी गुलाब लकड़ा ने बताया ऑनलाइन आप स्वयं कर सकते हैं या फिर अपने मतदान केंद्र के बीएलओ से मिलकर ऑफलाइन यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

इस मतदाता सूची पुनरीक्षण में नए मतदाता के साथ वैसे लोग जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है वे अपना अपना नाम जोड़वा सकते हैं, पहले से दर्ज नाम और पता में संशोधन भी करा सकते हैं।

जो मतदाता मृत हो चुके हैं या दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं उनका नाम सूची से विलोपित भी किया जाएगा। इसी काम के लिए शनिवार और रविवार को मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर का आयोजन किया गया और इसी तरह का शिविर अगले महीने नवंबर में 25 और 26 को होगा।

जिला में 4.87 लाख मतदाता

मतदाता सूची के संशोधन को लेकर जिला की मतदाता सूची का प्रारूप को प्रकाशित कर दिया गया है। प्रारूप के अनुसार जिला में मतदाताओं की संख्या पांच लाख के करीब पहुंच गई है। जिला में पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या में भी सुधार हुआ है।

निर्वाचन कार्यालय से जारी प्रारूप के मुताबिक जिला में 487613 मतदाता हैं। इसमें 254546 पुरुष तथा 233067 महिला हैं। अलग-अलग विधान सभा में शेखपुरा में 257949 मतदाता में 134648 पुरुष तथा 123301 महिला हैं।

बरबीघा में 229664 मतदाता में 119898 पुरुष तथा 109766 महिला मतदाता हैं। शेखपुरा में प्रति एक हजार पुरुष मतदाता पर 916 महिला और बरबीघा में प्रति एक हजार पुरुष मतदाता पर 915 महिला मतदाता हैं।

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर के कटरा में गोलीबारी, एक ही परिवार के 4 लोग गंभीर रूप से घायल; इलाके में भारी पुलिस फोर्स तैनात

यह भी पढ़ें- कांग्रेस जिलाध्यक्ष का दिल्ली में इलाज के दौरान निधन, दो बार हाजीपुर विधानसभा से लड़ चुके थे चुनाव