Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter नहीं लगाने पर गांव की काट दी बिजली, मचा हाहाकार तो पूर्व मुखिया ने सीधे अधिकारियों को घुमाया फोन...

Bihar News स्मार्ट मीटर (Smart Meter) नहीं लगाने पर बिजली विभाग (Electricity Department) ने पूरे गांव की बिजली काट दी। इसको लेकर पूरे इलाके में हाहाकार मच गया। लोग बुरी तरह बिजली विभाग पर भड़क उठे। इसके बाद उन्होंने ऐसा बवाल काटा जिसको देखकर बिजली विभाग को घुटने टेकने पड़े। बवाल के कुछ देर बाद सभी घरों में लाइट चली आई।

By ambhoj kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 01 Sep 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, शेखोपुरसराय। नगर पंचायत के पहड़िया गांव में बिजली विभाग के द्वारा स्मार्ट मीटर नहीं लगाने से आक्रोश होकर गांव की बिजली व्यवस्था बंद कर दिया गया।

बिजली व्यवस्था बंद होने से ग्रामीणों के बीच पानी के लिए हाहाकार की स्थिति बनने लगी। ग्रामीणों ने बताया कि बिजली विभाग के एसडीओ राहुल कुमार के द्वारा गांव में स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर कहा गया।

इसमें ग्रामीणों ने पहले अन्य गांव में स्मार्ट मीटर लगाने की बात रखी। इस बात पर गुस्सा होकर गांव की बिजली बाधित कर दी गई। मौके पर ग्रामीणों ने आक्रोशित होकर बिजली विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने की।

ग्रामीणों ने बताया कि हम लोगों की पहली मांग है कि नगर पंचायत शेखोपुरसराय के वार्ड एक नंबर से स्मार्ट मीटर लगना शुरू हो, तब जाकर हम लोग अपने वार्ड 14 में भी लगाएंगे। हम सभी समय से बिजली बिल का भुगतान करते हैं, फिर भी बिजली विभाग का रवैया ठीक नहीं है।

इस दौरान, नीमी के पूर्व मुखिया संजीव कुमार ने पहड़िया गांव पहुंचकर बिजली विभाग के अधिकारियों को फोन कर बिजली व्यवस्था बहाल करने को लेकर आग्रह किया। कहा कि गांव में कैंप लगा कर लोगों को जागरूक करते हुए स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जायेगा। तब जाकर बिजली व्यवस्था फिर से चालू किया गया।

कबीरपुरा में पूरे गांव की बिजली काटी

बीते चार दिनों से जगदीशपुर पंचायत के कबीरपुरा गांव में बिजली संकट की समस्या खड़ी हो गई है जिसके कारण लोग पीने के पानी के लिए भी इधर-उधर भटक रहे हैं। पूरा मामला बिजली विभाग से जुड़ा हुआ है।

स्मार्ट मीटर नहीं लगाने एवं इसका विरोध करने पर बिजली विभाग के कर्मियों ने पहले गांव में विरोध करने वाले एक टोले का बिजली काट दिया। बाद में कुछ लोगों के द्वारा तार जोड़कर बिजली का उपयोग करने की सूचना मिलने पर पूरे गांव की ही बिजली विभाग के द्वारा काट दी गई।

ग्रामीणों ने कहा की बिजली काटे जाने से गांव में पानी की समस्या हो गई है।हालांकि खेतों में लगे नलकूप में बिजली उपलब्ध होने के कारण लोग खेत जाकर पानी भरकर ला रहे हैं।

मामले को लेकर कनीय अभियंता ने बताया की एक मोहल्ले में लोगों के द्वारा स्मार्ट मीटर का विरोध किया जा रहा है जिसके कारण गांव में कोई भी स्मार्ट मीटर लगाना नहीं चाहते। उन्होंने विभागीय आदेश पर यह करवाई की है।उन्होंने समझौते की भी बात कही और गांव में जल्द बिजली बहाल करने की बात की है।

यह भी पढ़ें-

Smart Meter में सामने आई नई गड़बड़ी, मचा हाहाकार; 12 प्रतिशत ब्याज के साथ एक बार में खाली हो रहा अकाउंट

Smart Meters ने किया उपभोक्ताओं की नाक में दम, बिलिंग सर्वर से नहीं जोड़े; काटने पड़ रहे बिजली विभाग के चक्कर