Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: रक्षाबंधन पर भाई ने बहन को दिया ऐसा उपहार, अधिकारी को भी देनी पड़ गई सफाई; अब शहर भर में हो रही चर्चा

Unique Gift Of Brother To Sister On Rakshabandhan पहले के समय में पैसे देने का खास चलन नहीं रहा लेकिन अब तो रक्षाबंधन पर आमतौर पर भाई अपनी बहन को पैसे या उसकी पसंद की चीज ही उपहार में देते हैं। वहीं शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय में भाई ने बहन को ऐसा उपहार दिया कि अधि‍कारी को भी इस पर सफाई देनी पड़ गई।

By Edited By: Prateek JainUpdated: Thu, 31 Aug 2023 07:45 PM (IST)
Hero Image
रक्षाबंधन पर भाई ने अपनी बहन को ऐसा उपहार दे दिया कि‍ अधिकारी को भी इस पर सफाई देनी पड़ी।

संवाद सहयोगी, शेखोपुरसराय (शेखपुरा): रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के प्रेम को दर्शाता है। बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधते हुए उसकी तरक्की की कामना कर आशीर्वाद देती है तो वहीं भाई बहन की रक्षा का संकल्‍प लेता है।

गुरुवार के दिन एक भाई ने अपने बहन को रक्षाबंधन के मौके पर शौचालय उपहार में दिया। इस संबंध में जानकारी देते हुए शेखोपुरसराय प्रखंड के बेलाव पंचायत के वार्ड नंबर 9 निवासी गरभु रविदास ने बताया कि आज से 2 साल पहले उसके पुत्र विकास रविदास की शादी डीहरी गांव में धूमधाम से की गई थी।

ससुराल में नहीं था शौचालय

शादी होने के बाद बहु जब घर आई तो घर में इज्‍जत घर नहीं रहने का उसे दुख हुआ, उस समय उनका मकान भी ठीक से बना हुआ नहीं था। इस पर विकास की पत्नी काजल ने अपने नैहर जाकर भाई को सारी बातें बताई।

इस पर भाई ने अपनी बहन को आश्वासन दिया था कि समय आने पर तुम्हारे घर भी (इज्‍जत घर) शौचालय होगा। संयोग से एक साल पहले काजल कुमारी के नाम से प्रधानमंत्री आवास योजना से घर तो बन गया पर शौचालय नहीं बन सका।

भाई ने शौचालय बनाने के लिए दी राश‍ि

इस पर भाई ने अपनी बहन को शौचालय बनवाने के लिए उपहार में कुछ राशि दी, जिससे काजल ने अपने घर में शौचालय का निर्माण कराया। वहीं, भाई गुरुवार के दिन रक्षाबंधन के मौके पर (इज्‍जत घर) शौचालय का फीता काट कर शौचालय की चाबी अपनी बहन काजल को सौंपी।

फोटो- इज्जत घर के पास काजल

स्वच्छता समन्वयक ने कही यह बात

इस दौरान काजल की आंखों में खुशी के आंसू आ गए। वहीं, मौके पर मौजूद स्वच्छता समन्वयक मनीष कुमार ने काजल के भाई की प्रशंसा करने की।

स्वच्छता समन्‍वयक मनीष कुमार ने बताया कि काजल को शौचालय बनवाने को लेकर सरकारी सहायता राशि भी उपलब्ध कराई गई है, ले‍किन उसके पहले ही काजल के भाई ने शौचालय बनवा दिया था, जो एक भाई की तरफ से सराहनीय कदम है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर