Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak 'गुरुजी' की खबर लेने अचानक पहुंच गए शेखपुरा, देखते ही सहम गए शिक्षक; मिल गया ये निर्देश

KK Pathak। बिहार के अपर मुख्य सचिव केके पाठक शिक्षा-व्यवस्था में सुधार के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। वे खुद तो निरीक्षण कर ही रहे हैं साथ ही अपने विभागीय अधिकारियों को भी लगातार निरीक्षण के लिए निर्देश दे रहे हैं। गुरुवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक पटना से जमुई जा रहे थे। इसी दौरान वे अचानक शेखपुरा पहुंचे और फिर जानिए क्या हुआ।

By Arun SathiEdited By: Shashank ShekharUpdated: Fri, 22 Sep 2023 02:36 PM (IST)
Hero Image
KK Pathak 'गुरुजी' की खबर लेने अचानक पहुंच गए शेखपुरा

जागरण संवाददाता, शेखपुरा: बिहार की शिक्षा-व्यवस्था में सुधार के लिए शिक्षा विभाग से लेकर सरकार लगातार प्रयास कर रही है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक स्कूलों की कभी खुद खबर ले रहे हैं तो कभी पदाधिकारियों के द्वारा।

बच्चों के हितों से लेकर शिक्षकों की चुस्ती दुरुस्ती पर केके पाठक की लगातार नजर है। वहीं, इस कदम में शिक्षक खेमा में हड़कंप में मचा हुआ है। केके पाठक खुद स्कूलों का निरीक्षण भी कर रहे हैं।

इसी क्रम में गुरुवार की देर शाम शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक पटना से जमुई जा रहे थे। इस दौरान केके पाठक ने शेखपुरा में डायट (शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान) का औचक निरीक्षण किया।

इससे पहले सर्किट हाउस में 20 मिनट विश्राम करने के बाद केके पाठक जमुई जाने के लिए निकले, लेकिन बीच में रास्ता बदलकर सीधे डायट (शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान) पहुंच गए।

वहां जाकर ट्रेनिंग ले रहे शिक्षकों से बातचीत की। डायट के निरीक्षण के क्रम में व्याख्यातों तथा प्राचार्य से बात की और प्रशिक्षण को और बेहतर रकरने का निर्देश दिया।

60-60 शिक्षकों के दो ग्रुप का प्रशिक्षण चलता- प्राचार्य

साथ ही डायट में शिक्षकों के ट्रेनिंग की क्षमता बढ़ाने का भी निर्देश दिया। इस दौरान प्राचार्य ने केके पाठक से बताया कि अभी 60-60 शिक्षकों के दो ग्रुप का प्रशिक्षण चलता है।

इसे लेकर अपर मुख्य सचिव ने 200 करने का निर्देश दिया है। इसके लिए डायट के दूसरे कमरों को खाली करके उसमें प्रशिक्षण की व्यवस्था करने का आदेश दिया है।

आवासीय प्रशिक्षण ले रहे प्रधानाध्यापकों से बातचीत करके उन्हें ट्रेनिंग से मिली जानकारी को व्यवाहरिक रूप से विद्यालयों में उतारने की सलाह दी। प्रधानाध्यापकों की सलाह पर अपर मुख्य सचिव ने प्रधानाध्यापकों का साल में दो बार इस तरह की ट्रेनिंग देने की बात कही।

ट्रेनिंग के लिए पैसे की कोई कमी नहीं- केके पाठक 

केके पाठक ने कहा कि पटना लौटकर इस विषय पर चर्चा करते हैं। ट्रेनिंग के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। डायट में चल रहे अभ्यास मध्य विद्यालय का संचालन डायट के तहत कराने को कहा।

डायट के प्राचार्य वहां के प्रधान होंगे तथा डायट के प्रशिक्षणार्थी वहां के बच्चों को पढ़ाएंगे। हालांकि, शिक्षा विभाग के अधिकारी और खुद डायट के लोग भी इससे असहमति जताते हैं।

इसी क्रम में केके पाठक ने अभ्यास मध्य परिसर में बेकार पड़े मॉडल स्कूल के भवन को चालू करने का निर्देश दिया। साथ ही बीआरसी भवन के बंद रहने पर असंतोष जताते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी को कई निर्देश दिए।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने क्या कहा, पढ़िए

जिला शिक्षा पदाधिकारी ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि अपर मुख्य सचिव ने यहां की व्यवस्था पर संतोष जताया। उन्होने डायट के शौचालय की व्यवस्था तथा ट्रेनिंग ले रहे शिक्षकों के भोजन को भी देखा।

उन्होंने कहा कि केके पाठक ने मेन्यू के तहत भोजन देने का निर्देश दिया है। बता दें 1993 में शेखपुरा के अनुमंडल पदाधिकारी रहते हुए केके पाठक यहां आए थे, उसके बाद पहली बार शेखपुरा आए।

यह भी पढ़ें: Bihar Teacher Recruitment: शिक्षकों के लिए बड़ा एलान, 37 हजार पदों पर होंगी बंपर भर्तियां; जानिए सभी अपडेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें