Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शेखपुरा स्टेशन अब जंक्शन कहलाएगा, बढ़ेंगी रेल सुविधाएं

एक सौ साल से अधिक पुराने शेखपुरा स्टेशन को अब जंक्शन का दर्जा दिया जाएगा। शेखपुरा को जंक्शन का दर्जा मिलने से जिला और क्षेत्र ही नहीं पूरे क्यूल-गया रेलखंड पर रेल सुविधा का नया अध्याय शुरू हो जाएगा। इसको लेकर शेखपुरा स्टेशन पर कई कार्य किये जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 09 May 2019 06:26 AM (IST)
Hero Image
शेखपुरा स्टेशन अब जंक्शन कहलाएगा, बढ़ेंगी रेल सुविधाएं

शेखपुरा । एक सौ साल से अधिक पुराने शेखपुरा स्टेशन को अब जंक्शन का दर्जा दिया जाएगा। शेखपुरा को जंक्शन का दर्जा मिलने से जिला और क्षेत्र ही नहीं पूरे क्यूल-गया रेलखंड पर रेल सुविधा का नया अध्याय शुरू हो जाएगा। इसको लेकर शेखपुरा स्टेशन पर कई कार्य किये जा रहे हैं। शेखपुरा को जंक्शन का दर्जा देने के लिए पुराने स्टेशन भवन के स्थान पर नया स्टेशन और प्लेटफार्म भी बनाया जाएगा। इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है। स्टेशन को नया स्वरूप देने के लिए पुराने भवन को गिरा कर नया भवन बनाया जाएगा। अभी अस्थाई टिकट काउंटर भी बनाया गया है। इस बाबत रेलवे के स्थानीय अधिकारी ने बताया कि नये अस्थाई टिकट काउंटर से टिकटों की बिक्री इसी महीने के अंत में शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए सभी तरह की जरूरी तैयारी शुरू कर दी गई है। पुराने स्टेशन भवन को गिराये जाने से पहले जरूरी उपकरण अस्थाई भवन भी ट्रांसफर किये जाएंगे।

इस बाबत रेलवे के स्थानीय सूत्र ने बताया कि शेखपुरा से बरबीघा होते हुए बिहारशरीफ तक नई रेलवे लाइन के निर्माण की वजह से शेखपुरा को अब जंक्शन का दर्जा दिया जा रहा है। इसके अलावे क्यूल से गया तक रेलवे लाइन के दोहरीकरण को लेकर शेखपुरा में कई तरह के बदलाव किये जा रहे हैं। इस बदलाव में शेखपुरा स्टेशन पर कई नई रेलवे ट्रैक भी बिछाई जा रही है। बताया गया कि अब बदले हुए स्वरूप में शेखपुरा स्टेशन पर तीन प्लेटफार्म और छह रेलवे ट्रैक बनाये जाएंगे।

---------

गया-हावड़ा एक्सप्रेस रद होने से मुसीबत बढ़ी

जागरण संवाददाता, शेखपुरा :

शेखपुरा होकर कोलकाता तक जाने वाली एकमात्र ट्रेन गया-हावड़ा एक्सप्रेस को रद किये जाने से शेखपुरा तथा आस-पास के लोगों को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। इस बाबत रेलवे के स्थानीय सूत्र ने बताया कि भागलपुर तथा साहेबगंज के बीच रेलवे ट्रैक में इंटर लाकिग का काम होने से इस ट्रेन को रद किया गया है। यह ट्रेन 13 मई तक रद रहेगी। इधर रेलवे द्वारा इस ट्रेन को रद कर दिये जाने की वजह से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। इस रूट से कोलकाता जाने के लिए यही एकमात्र ट्रेन है। इस बाबत रेलयात्री संघ से जुड़े अतोष कुमार तथा रेल परामर्श समिति के पूर्व सदस्य शम्बिल हैदर ने आरोप लगाया कि रेलवे इस क्षेत्र के लोगों के हितों की अनदेखी कर रहा है। कुमार तथा शम्बिल ने बताया कि ट्रैक में काम होने की वजह से इस ट्रेन को भागलपुर के बजाय मेन लाइन झाझा-आसनसोल के रास्ते चलाया जा सकता था। इसके पहले इस ट्रेन के साथ कई बार ऐसा किया गया है। मगर अभी शादी-ब्याह के सीजन में ट्रेन को रद करके रेलवे ने क्षेत्र के लोगों को मुसीबत में डाल दिया है। इन लोगों ने रेलवे विभाग के उच्चाधिकारियों को फैक्स करके इस ट्रेन को झाझा-आसनसोल के रास्ते चलाने की मांग की है।  

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर