Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

School Time Changed: बिहार के इस जिले में बदल गया स्‍कूलों का टाइम, प्रमंडलीय आयुक्‍त ने दिया आदेश

ठंड को देखते हुए प्रमंडलीय आयुक्त ने विद्यालयों में कक्षा संचालन के लिए नए समय निर्धारित किए हैं। आयुक्त ने अपने लिखित आदेश के क्रियान्वयन का जिम्मा जिला पदाधिकारी को दिया है मगर रविवार शाम तक जिला में स्थानीय स्तर पर कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया आज सोमवार को जिला पदाधिकारी से बात करूंगा।

By arbind kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Sun, 07 Jan 2024 06:02 PM (IST)
Hero Image
School Time Changed: बिहार के इस जिले में बदल गया स्‍कूलों का टाइम, प्रमंडलीय आयुक्‍त ने दिया आदेश

जागरण संवाददाता, शेखपुरा। ठंड को देखते हुए प्रमंडलीय आयुक्त ने विद्यालयों में कक्षा संचालन के लिए नए समय निर्धारित किए हैं। आयुक्त ने अपने लिखित आदेश के क्रियान्वयन का जिम्मा जिला पदाधिकारी को दिया है, मगर रविवार शाम तक जिला में स्थानीय स्तर पर कोई आदेश जारी नहीं हुआ है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया आज सोमवार को जिला पदाधिकारी से बात करूंगा। आयुक्त ने पहली से आठवीं तक की कक्षा 10 से 3.30 बजे तक और नौवीं से बारहवीं तक की कक्षा 9.30 से 4 बजे तक चलाने का आदेश दिया है। दक्ष कक्षा भी 4 बजे तक चलेंगीं, मगर शिक्षकों को 9 से 5 बजे तक रहना होगा।

1340 में 1225 शिक्षकों ने ही योगदान दिया, 6 ने दिया त्यागपत्र

बिहार लोक सेवा आयोग की प्रथम चरण की शिक्षक चयन परीक्षा में 1225 सफल अभ्यर्थियों ने जिला में अपना योगदान दिया है। बीपीएससी ने शेखपुरा जिला के लिए 1340 सफल शिक्षकों को अनुशंसित किया था। जिला शिक्षा पदाधिकारी ओमप्रकाश सिंह ने बताया अनुशंसित 1340 शिक्षकों में से 1225 ने ही अपना योगदान दिया।

इनमें भी योगदान देने के बाद 6 शिक्षकों ने अपना त्यागपत्र दे दिया है। योगदान के बाद दो शिक्षकों की नियुक्ति को रद कर दिया गया है। इनके प्रशिक्षण के प्रमाण पत्र में गड़बड़ी को लेकर दो शिक्षकों की नियुक्ति पत्र को रद किया गया है।

इससे पहले प्रथम चरण की नियुक्ति में काउंसेलिंग कराने आए 16 सफल अभ्यार्थियों की काउंसेलिंग रोक दी गई थी। इनके प्रशिक्षण के प्रमाण पत्रों में गड़बड़ी की वजह से उनकी काउंसेलिंग रोकी गई थी। 

दूसरे चरण में 628 की काउंसलिंग

बिहार लोक सेवा आयोग की दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में जिला में 628 शिक्षकों ने काउंसेलिंग कराई है। इन शिक्षकों का प्रशिक्षण कराया जा रहा है।

सरकार ने 13 जनवरी को इन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने का कार्यक्रम तय किया है। इनमें से कुछ शिक्षकों को पटना में मुख्यमंत्री नियुक्ति पत्र देंगे तथा बाकी को उसी दिन शेखपुरा में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव में हिस्सा लेंगे

शेखपुरा के दो युवा नासिक में होने वाले 27 वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में हिस्सा लेंगे। शेखपुरा गिरिहिंडा के आकाश कश्यप तथा स्टेशन रोड के विवेक सिंह जिला की तरफ से नासिक में कार्यक्रम में प्रतिनिधित्व करेंगे। जिला के युवाओं ने आकाश तथा विवेक को शुभकामना दी है। नासिक में यह कार्यक्रम 12 से 16 जनवरी तक होंगे।

यह भी पढ़ें -

Bihar Politics: राजद के लिए इन 5 लोकसभा सीट को जीतना अब आसान नहीं, मिल रही बड़ी चुनौती, पढ़िए समीकरण

Bihar Politics: 'सिर पर कफन बांधकर निकाला हूं बिहार को...', मधुबनी में चिराग पासवान का हल्ला बोल; नीतीश सरकार को दी चुनौती