Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शेखपुरा-बरबीघा नगर परिषद के क्षेत्र विस्तार पर सरकार की मुहर

शेखपुरा। शेखपुरा व बरबीघा नगर परिषद के क्षेत्र विस्तार को सरकार ने अपनी स्वीकृति दे दी है। इसको लेकर पिछले महीने ही स्थानीय स्तर से प्रस्ताव भेजा गया था। इसके साथ जिले में दो नये नगर निकायों की भी स्थापना की जाएगी।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 26 Dec 2020 06:17 PM (IST)
Hero Image
शेखपुरा-बरबीघा नगर परिषद के क्षेत्र विस्तार पर सरकार की मुहर

शेखपुरा। शेखपुरा व बरबीघा नगर परिषद के क्षेत्र विस्तार को सरकार ने अपनी स्वीकृति दे दी है। इसको लेकर पिछले महीने ही स्थानीय स्तर से प्रस्ताव भेजा गया था। इसके साथ जिले में दो नये नगर निकायों की भी स्थापना की जाएगी। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने फोन पर बताया कि शेखपुरा जिले में चेवाड़ा तथा शेखोपुरसराय को नया नगर निकाय का रूप देते हुए दोनों को नगर पंचायत का दर्जा दिया गया है।

शेखपुरा नगर परिषद में अब वार्डो की संख्या 27 से बढ़कर 36 हो गई है। आबादी भी बढ़कर अब लगभग एक लाख हो गई है। सरकार ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है। जिले के दोनों नगर परिषदों शेखपुरा तथा बरबीघा के क्षेत्र के विस्तार तथा चेवाड़ा-शेखोपुरसराय को नगर पंचायत का दर्जा देने पर लोगों ने हर्ष व्यक्त किया है तथा बिहार सरकार को बधाई दी है। बता दें शेखपुरा नगर परिषद क्षेत्र के विस्तार को लेकर पिछले महीने ही प्रस्ताव नगर विकास विभाग को भेजा गया था। शेखपुरा नगर क्षेत्र के विस्तार में आसपास की तीन ग्राम पंचायतों के नौ गांवों को शहरी क्षेत्र में जोड़ने का प्रस्ताव भेजा गया था। इसमें हथियावां के पुरनकामा, रामरायपुर तथा धरमपुर हैं। कारे पंचायत के वाजिदपुर, सूरदासपुर तथा मटोखर हैं। पचना पंचायत का पचना, खोरमपुर तथा कुंडा शामिल हैं। नगर क्षेत्र के विस्तार के साथ ही सदर प्रखंड की तीन ग्राम पंचायतों की सीमा भी सिकुड़ गई है। इसमें हथियावां, कारे तथा पचना शामिल हैं।

बरबीघा नगर परिषद में जुटे तीन पंचायत

शेखपुरा जिले के बरबीघा नगर परिषद में नए विस्तारीकरण के तहत तीन पंचायत के सभी गांव को जोड़ दिया गया है। इस संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी से मिली जानकारी में बताया गया है कि बरबीघा नगर परिषद की तेउस, जगदीशपुर और सामस खुर्द पंचायत के सभी गांवों को नगर परिषद बरबीघा में विस्तारीकरण करते हुए शामिल किया गया है। सरकार द्वारा इस पर मुहर लग गई है। उधर, तेउस पंचायत के नरसिंहपुर निवासी रौशन कुमार ही अभी बरबीघा नगर परिषद के सभापति हैं।