Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News : अधर में 70 हजार स्कूली बच्चों का भविष्य! नहीं मिल पाएगा योजनाओं का लाभ, हेडमास्टर-बीईओ को दी गई चेतावनी

Bihar News बिहार में स्कूलों के 70 हजार बच्चे सरकारी योजनाओं से वंचित हो सकते हैं। सीतामढ़ी जिले के इन बच्चों का डाटा ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अब तक अपलोड नहीं किया गया है। हालांकि इस काम को नवंबर में ही पूरा किया जाना था। बता दें कि कक्षा एक से 12 वीं तक कुल 754434 बच्चे नामांकित हैं।

By Mukesh KumarEdited By: Yogesh SahuUpdated: Tue, 12 Dec 2023 01:20 PM (IST)
Hero Image
70,049 बच्चों की नही हो सकी ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर इंट्री, योजना से हो सकते वंचित

जासं, सीतामढ़ी। बिहार के सीतामढ़ी जिले के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले 70,049 बच्चों का ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अब तक डाटा इंट्री नहीं किया गया है।

कक्षा एक से 12 वीं तक कुल नामांकित 7,54,434 बच्चों में से नए नामांकित 70,049 बच्चों का ई-शिक्षा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन समेत डाटा इंट्री नहीं किया जा सका है।

इतना ही नहीं ई-शिक्षा कोष में पूर्व से प्रविष्टि किए गए बच्चों का कक्षा प्रमोशन के आंकड़ों के सत्यापन में भी विभागीय आदेश की अनदेखी की जा रही है।

नवंबर में पूरा होना था काम

इधर, विभाग द्वारा डाटा इंट्री का काम नवंबर में ही कर लेने का निर्देश दिया गया था। इस बावत डीईओ प्रमोद कुमार साहू द्वारा पूर्व में ही सभी संबंधित स्कूलों व बीईओ को क्षेत्र के स्कूलों में नामांकित बच्चों के कक्षा में प्रमोशन यानी निचली कक्षा पास कर उच्च कक्षा में जाने का रिपोर्ट पोर्टल पर अपग्रेड कराने का निर्देश दिया था।

बावजूद इसके अब तक इतनी बड़ी संख्या में छात्रों का डाटा इंट्री नहीं किया गया। हालांकि, ई-शिक्षा कोष का पोर्टल अब भी खुले रहने की बात कही गई है।

हेडमास्टर और बीईओ को दी चेतावनी

इस स्थिति में एसएसए डीपीओ सुभाष कुमार ने सभी बीईओ को क्षेत्र के स्कूलों के बच्चों का कक्षा प्रमोशन रिपोर्ट व नया नामांकन की प्रविष्टि तथा इसका सत्यापन अविलंब पूरा करा लेने के लिए कहा है।

डीपीओ सुभाष कुमार ने संबंधित वंचित बच्चों का रजिस्ट्रेशन के लिए हेडमास्टरों व बीईओ को 24 घंटे का समय देते हुए जल्द रजिस्ट्रेशन करा लेने की चेतावनी दी है। पोर्टल बंद होने की स्थिति में सारी जवाबदेही प्रधानाध्यापकों की होगी।

यह भी पढ़ें

Bihar News: स्वास्थ्य विभाग की नई पहल, दवा एक्सपायर होने से पहले वाट्सएप और एमएसएस के जरिए मिल जाएगी जानकारी

Bihar Politics: 'गंदे विचारों को दूर भगाकर...', पूर्णिया में बोले पप्पू यादव, बता दिया मन की शांति का मंत्र

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर