Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: सरकार के आदेश के बावजूद बंद नहीं हो रहे कोचिंग संस्थान, पुलिस ने दूसरे दिन भी की ताबड़तोड़ छापेमारी

भीषण गर्मी में छात्रों और शिक्षकों की तबीयत बिगड़ने और बेहोश होने की खबरों के बाद बिहार सरकार ने स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि कुछ कोंचिग संस्थान सरकारी आदेश के बावजूद मनमानी करने में लगे हुए हैं। कटिहार की बात करें तो शुक्रवार को कई संस्थान खुले पाए गए। इन संस्थानों पर नकेल कसने के लिए पुलिस टीम ने छापेमारी भी की है।

By Vijay K Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 01 Jun 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
सरकारी आदेश के बावजूद भीषण गर्मी में कोचिंग संस्थान खोल रहे संचालक। (सांकेतिक फोटो)

संवाद सूत्र, सीतामढ़ी। प्रशासनिक आदेश के बाद भी शहर के विभिन्न इलाकों में शुक्रवार को धड़ल्ले से निजी कोचिंग का संचालन हुआ। रिंग बांध में कोचिंग खुले रहने की सूचना प्राप्त होते ही पुलिस की गाड़ी वहां पहुची, लेकिन रीगा के प्रतापनगर (पूर्व विधायक अमित कुमार टुन्ना की गली के नाम से मशहूर) मोहल्ले में पुलिस नहीं जा रही है।

एएसआइ अजीत कुमार दलबल के साथ रिंग बांध पहुंची। पुलिस के पहुंचने से पहले ही कई कोचिंग संचालक बंद कर निकल गए। पुलिस की गाड़ी देखते ही बच्चों के साथ शिक्षक भी भागते नजर आए। बीपीएससी मंडी नामक कोचिंग में पुलिस के पहुंचते ही हड़कंप मचा रहा। साथ ही एसके सिंह केमिस्ट्री वाले क्लास में भी पुलिस ने पहुंचकर फटकार लगाई।

गुरुवार को भी बीडीओ अमरेंद्र कुमार के नेतृत्व में नगर थाने की पुलिस ने रिंग बांध पर छापेमारी की थी। इस दौरान सभी संचालकों को हीट वेव को देखते हुए बिहार सरकार के दिशा-निर्देश का पालन करने को कहा गया था। इसके बावजूद शुक्रवार को प्रशासन और सरकार के आदेश की अवहेलना कर दर्जनों कोचिंग संस्थाएं संचालित थीं।

पुलिस अधिकारी कोचिंग संचालकों को फटकार लगाते हुए आठ जून तक संस्थान को बंद रखने की बात कही। पुलिस ने करीब एक दर्जन कोचिंग संसथानों की सूची बनाई है, जो आदेश के बावजूद संचालित की जा रही थीं।

क्या कहती हैं जिला अधिकारी

इस बीच डीएम रिची पाण्डेय ने कहा कि उन्हें भी यह सूचना मिल रही है कि बंद के आदेश के बावजूद कई कोचिंग संचालक बेखौफ होकर अपना कारोबार कर रहे हैं।

वैसे संचालकों को चिह्नित करने के आदेश दिए गए हैं। उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी हालत में सरकार के आदेश की अवहेलना नहीं होने दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Ration Card: राशन कार्ड में अंकित सभी लाभार्थियों को करवाना होगा ई-केवाईसी, वरना नहीं मिलेगा अनाज

KK Pathak: इधर केके पाठक छुट्टी पर उधर 55 शिक्षकों के साथ हो गया खेला; आदेश की खुलेआम उड़ा रहे थे धज्जियां