Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish Kumar: नीतीश कुमार की सारी कोशिश 'फेल'? मंत्री जी ने चुनाव से पहले बिगाड़ा 'खेल'

बिहार में शराब की होम डिलीवरी हो रही है। ये बात हम नहीं बल्कि नीतीश कुमार के मंत्री रत्नेश सदा कह रहे हैं। उन्होंने बुधवार को सीतामढ़ी में एक कार्यक्रम में कहा कि शराब माफिया थोड़े पैसे का लालच देकर गरीब और एससी-एसटी समुदाय के लोगों से शराब की होम डिलीवरी कराते हैं। शराब माफिया तो बच जाते हैं लेकिन इस समाज के लोग पकड़े जाते हैं।

By Vijay K Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 12 Sep 2024 02:35 PM (IST)
Hero Image
नीतीश कुमार की सारी कोशिश 'फेल'? मंत्री जी ने चुनाव से पहले बिगाड़ा 'खेल'

संवाद सूत्र, सीतामढ़ी। मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के मंत्री रत्नेश सदा ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) समुदाय के अशिक्षित, गरीब व नि:सहाय लोगों को शराब माफिया थोड़े पैसे का लालच देकर शराब की होम डिलीवरी कराते हैं।

उन्होंने कहा, शराब माफिया तो बच जाते हैं, लेकिन इस समाज के लोग पकड़े जाते हैं। शराब माफिया के जाल में फंसकर ये जेल पहुंच जाते हैं। बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी को लेकर खूब दावे करते दिखाई देते हैं। उन्होंने कई बार कहा है कि राज्य में सख्ती से शराबबंदी लागू है। वहीं, उनके मंत्री ने कह दिया कि माफिया शराब की होम डिलीवरी कराते हैं।

इससे पहले, बिहार भ्रमण कार्यक्रम के तहत सीतामढ़ी पहुंचे मंत्री ने डुमरा प्रखंड के राघोपुर बखरी गांव की महादलित बस्ती में शराबबंदी जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया।

'नीतीश कुमार ने मुझे इसलिए मंत्री बनाया, ताकि...'

इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुझे सिर्फ इसलिए मंत्री बनाया, ताकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) के बीच जाकर शराब के साथ-साथ अन्य प्रकार के नशे के प्रयोग को इस समाज में रोक सकूं। नशे से सर्वाधिक प्रभावित गरीब गुरबा ही है।

उन्होंने कहा, मेरी प्रतिष्ठा की बात है कि एससी-एसटी समाज के भाई शराब से मुक्त हो जाएं। मंत्री ने कहा कि इसका आयोजन दलित बस्ती में ही किया जा रहा, ताकि नशापान नहीं करने के प्रति जागरूक किया जा सके। नशे से स्वास्थ्य, घर, परिवार तबाह हो जाता है। नशे से दूर रहने पर घर में समृद्धि आती है। महादलित लोगों के उत्थान के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है।

कार्यक्रम स्थल पर जीविका ने विभिन्न प्रकार के स्टाल भी लगाए थे। कार्यक्रम की शुरुआत नशा मुक्ति से संबंधित लोकगीत और पटना जीविका की ओर से आए कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक से किया।

ये भी पढ़ें- HIV Syphilis Test: दस लाख गर्भवती महिलाओं की होगी एचआईवी-सिफलिस जांच, नीतीश सरकार का फैसला

ये भी पढ़ें- Tejashwi Yadav: तेजस्वी यादव की नई रिपोर्ट ने सभी को चौंकाया, पुलिस की ट्रांसफर-पोस्टिंग पर भी उठाया सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर