Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: बिहार के इस जिले में 17 शिक्षकों पर दर्ज हो सकती है FIR, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रमोद कुमार साहू ने जारी पत्र में कहा है कि मशाल जुलूस में शामिल शिक्षकों के द्वारा 13 फरवरी को विधानसभा घेराव करने का आह्वान भी किया गया। विद्यालय छोड़कर धरना-प्रदर्शन में शामिल होने से स्पष्ट रूप से प्रतीत होता है विद्यालय के शिक्षण कार्य में बाधा उत्पन्न की जा रही है। साथ ही अन्य शिक्षकों को भी इसके लिए उकसाया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 13 Feb 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
बिहार के इस जिले में 17 शिक्षकों पर दर्ज हो सकती है FIR

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने विभागीय नीति निर्धारण एवं सक्षमता परीक्षा का बहिष्कार करने के उद्देश्य से 10 फरवरी को डुमरा हवाई अड्डा मैदान में जमा होकर मशाल जुलूस निकालने में शामिल 17 शिक्षकों से स्पष्टीरकण मांगा है। दो दिनों के अंदर स्पष्टीकरण का जबाव देने को कहा गया है। संतोषजनक जबाव नहीं मिलने पर प्राथमिकी दर्ज कराने की बात कही है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रमोद कुमार साहू ने जारी पत्र में कहा है कि मशाल जुलूस में शामिल शिक्षकों के द्वारा 13 फरवरी को विधानसभा घेराव करने का आह्वान भी किया गया। विद्यालय छोड़कर धरना-प्रदर्शन में शामिल होने से स्पष्ट रूप से प्रतीत होता है विद्यालय के शिक्षण कार्य में बाधा उत्पन्न की जा रही है। साथ ही अन्य शिक्षकों को भी इसके लिए उकसाया जा रहा है। यह कृत्य शिक्षक के आदर्श आचरण के प्रतिकूल है, जो कदापि स्वीकार्य नहीं है।

डीईओ ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि क्यों ना आईपीसी की धारा-141 के तहत विधि विरुद्ध आचरण मानते हुए आईपीसी की धारा-186 एवं 187 सहित अन्य सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई जाए। दो दिनों के अंदर संबंधित शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा है।

इन शिक्षकों से मांगा गया स्पष्टीकरण

जिन शिक्षकों से स्पष्टीकरण पूछा गया है, उसमें प्राथमिक विद्यालय आजमगढ़ अनुसूचित जाति टोल डुमरा के शिक्षक विकास कुमार, मध्य विद्यालय पकटोला डुमरा के पवन कुमार, मध्य विद्यालय फतहपुर डुमरा के विपिन कुमार, मध्य विद्यालय कोकना डुमरा के महफूज आलम, मध्य विद्यालय धनुषी डुमरा के श्याम कुमार सिंह, प्राथमिक विद्यालय बछारपुर डुमरा के अरविन्द कुमार, मध्य विद्यालय कोकना रीगा के आमोद मधुकर, प्राथमिक विद्यालय कपरौल रीगा के राजेश कुमार, सुप्पी प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय जमला मंडल के शिवेश मिश्रा, प्राथमिक विद्यालय बरहरवा पश्चिमी के इमरान, प्राथमिक विद्यालय नरहा ढाव टोला के साकेत कुमार शामिल है। इसी प्रकार मध्य विद्यालय रुन्नीसैदपुर के नवीन कुमार सिंह, मध्य विद्यालय कोदरिया के प्रकाश कुमार, प्राथमिक विद्यालय थुम्मा मानिक चौक संस्कृत के रामकलेवर शामिल हैं। मध्य विद्यालय भगवानपुर चौबे बाजपट्टी के शशिरंजन सुमन, मध्य विद्यालय पंथ पाकर बथनाहा के राम बाबू ठाकुर, मध्य विद्यालय घनहारा परसौनी के मंजर आलम शामिल हैं।

बता दें कि जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को पत्र भेजकर स्पष्ट रूप से कहा था कि किसी भी स्थिति में 12 एवं 13 फरवरी को शिक्षकों का अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाए। अवकाश की आवश्यकता हो तो डीपीओ स्थापना से पूर्वानुमति लेने का निर्देश दिया था। बगैर अनुमति के जो अनुपस्थित रहेंगे, उनका वेतन स्थगित रखने का भी आदेश दिया है।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: अब नोट कैम एप से होगी विद्यालयों की निगरानी, तय समय पर पहुंचेंगे गुरुजी

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher News: बिहार में अब इन शिक्षकों को देना होगा इस्तीफा, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर