Move to Jagran APP

KK Pathak : सिर्फ अटेंडेंस ही नहीं... इस लापरवाही पर भी कट जाएगा शिक्षकों का वेतन, नए आदेश स्कूलों में मची खलबली

KK Pathak अब तक अनुपस्थिति और लापरवाही को लेकर ही शिक्षकों का वेतन काटा जा रहा था। अब उन्हें स्कूल में एक और बात ध्यान में रखनी होगी। शिक्षा विभाग ने अपने नए निर्देश में कहा है कि उनके कार्यों के आंकलन के आधार पर खराब व अच्छा प्रदर्शन तय किया जाएगा। स्कूल में उन्हें हर हाल में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

By Mukesh Kumar Edited By: Mukul Kumar Published: Wed, 29 May 2024 01:51 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 01:51 PM (IST)
स्कूल में उपस्थिति के साथ इस बात का भी रखना होगा ध्यान

जागरण संवाददाता, सीतामढ़ी। Bihar Education News अब खराब प्रदर्शन करने वाले शिक्षा सेवकों का वेतन कटेगा और उन्हें जिला कार्यालय में हाजरी भी लगानी होगी। उन्हें दिए गए दायित्व के आधार पर उनके प्रदर्शन का आंकलन किया जाएगा। उक्त बातें साक्षरता कार्यालय में आयोजित बैठक में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रिशु राज सिंह ने कही।

उन्होंने बताया कि शिक्षा सेवकों को बच्चों को विद्यालय पहुंचने, कोचिंग देने, नवसाक्षर को साक्षर करने, अनामांकित बच्चों को नामांकित कराने, क्षीजित बच्चों को स्कूल में नामांकित कराने की जिम्मेवारी विभाग द्वारा दी गई है।

जिम्मेवारी का निर्वहन नहीं ठीक ढंग से नहीं किया जा रहा

समीक्षा के दौरान देखा जा रहा है कि अधिकतर शिक्षा सेवकों द्वारा अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन नहीं ठीक ढंग से नहीं किया जा रहा है। ऐसे में उनके कार्यों के आंकलन के आधार पर खराब व अच्छा प्रदर्शन तय किया जाएगा। खराब प्रदर्शन होने पर वेतन में कटौती के साथ उन्हें जिला में हाजिरी भी लगानी होगी।

उन्होंने सभी केआरपी को निर्देश दिया कि इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में एसआरपी संजय कुमार मधु ने बताया कि शिक्षा सेवकों को क्षीजित बच्चों, एवं अनामांकित बच्चों को खोजकर उन्हें नामांकन कराने के साथ नवसाक्षर के केंद्रो का संचालन निश्चित रूप से करना है।

सभी कार्यों का नोटकैम से फोटो देना अनिवार्य

Bihar News साथ ही सभी कार्यों का नोटकैम से फोटो देना अनिवार्य है। समय से फोटो नहीं मिलने पर निदेशालय को समय पर उपलब्ध नहीं होता है। निदेशालय के द्वारा अप्रैल माह से ही नवसाक्षरों की सूची आधार कार्ड के साथ देने का निर्देश कई बार दिया जा चुका है। बावजूद अभी तक कई शिक्षा सेवकों द्वारा सूची उपलब्ध नहीं कराई गई है।

24 घंटे के अंदर सभी शिक्षासेवकों की सूची गूगल सीट पर लोड करने है, अन्यथा वेतन भुगतान नहीं किया जाएगा। उन्होंने सभी के आर पी एवं टीम लीडरों से लक्ष्य के अनुरूप दसवीं एवं बारहवीं के अनुत्तीर्ण छात्रों से मिलकर प्रोफाइल तैयार करा, फॉर्म भरवाने का निर्देश दिया।

उन्होंने बताया कि इन सभी कार्यों के आधार पर ही उनके प्रदर्शन का आकलन किया जाएगा। बैठक में केआरपी लालाबाबू राय, प्रमोद कुमार, वीरेंद्र कुमार, शैल देवी, मंदाकिनी कुमारी, सुनीता कुमारी, करपुरा देवी, टीम लीडर नेक मुहम्मद अंसारी, मनोज कुमार, समेत सभी प्रखंडों के नामित टीम लीडर व के आर पी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-

KK Pathak जी! स्कूलों में बच्चे झेल रहे भीषण गर्मी की मार, अब इस जिले में भी छात्राएं हुईं बेहोश

PM Modi का तूफानी प्रचार, आज ओडिशा के तीन स्‍थानों पर करेंगे जनसभा; कड़ी धूप के बावजूद सभा स्‍थलों में जुटी भीड़


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.