Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Niyojit Teacher News: नियोजित शिक्षकों की टेंशन दूर, सक्षमता परीक्षा को लेकर नया अपडेट आया सामने; केके पाठक ने दी खुशखबरी

KK Pathak नियोजित शिक्षकों को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने बहुत बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि सक्षमता परीक्षा को लेकर शिक्षक परेशान न हों। तीन बार में पास नहीं करेंगे तो उसे हम पांच बार कर देंगे। यह कोई समस्या नहीं है। इसके लिए शिक्षकों को परेशान होने की जरूरत भी नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Sat, 10 Feb 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
नियोजित शिक्षकों को केके पाठक ने दी बड़ी सौगात (जागरण)

जागरण संवाददाता, सीतामढ़ी। Niyojit Techer News Today: नियोजित शिक्षकों को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने बहुत बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि सक्षमता परीक्षा को लेकर शिक्षक परेशान न हों। तीन बार में पास नहीं करेंगे तो उसे हम पांच बार कर देंगे। यह कोई समस्या नहीं है। इसके लिए शिक्षकों को परेशान होने की जरूरत भी नहीं है। वे शुक्रवार की देर शाम सीतामढ़ी के डुमरा स्थित डायट पहुंचे थे।

केके पाठक ने शिक्षकों से दोस्ताना अंदाज में बात की

केके पाठक (KK Pathak) डायट भवन में पहुंचकर यहां चल रहे प्रशिक्षण का जायजा लिया। भवन के कमरे, प्रशिक्षण की व्यवस्था आदि को देखा। इसके बाद प्रशिक्षु शिक्षकों के साथ उन्होंने दोस्ताना अंदाज में संवाद किया। कहा कि जिस जोश और जज्बे के साथ आप सभी शिक्षा विभाग में काम हो रहे हैं, वह काबिले तारीफ है।

सक्षमता परीक्षा को लेकर शिक्षकों को घबराने की जरूरत नहीं: केके पाठक

केके पाठक (KK Pathak) ने कहा कि सक्षमता परीक्षा को लेकर शिक्षकों को घबराने की जरूरत नही। परीक्षा में सरल प्रश्न पूछे जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इसको लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। इतना ही नही बीपीएससी परीक्षा की तरह प्रश्न पत्र कठिन नही होंगे। तीन बार में सक्षमता परीक्षा पास नही होने पर उसको बढ़ाकर पांच बार कर देंगे।

बिहार के सभी शिक्षकों में टैलेंट: केके पाठक

उन्होंने कहा शिक्षकों में टैलेंट है। साथ ही उनमें दस-पंद्रह वर्षों का कार्यानुभव भी है,टीचिंग का एक्सप्रेशन भी है। इसका ही नतीजा है कि बीपीएससी पास कर जा रहे शिक्षकों के लिए बच्चों ने आंसू तक बहाया। आज सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ी है। इसमें शिक्षकों का अहम योगदान है।

दो लाख शिक्षकों का चयन हुआ है। अब प्रत्येक शिक्षक के लिए अलग वर्ग कक्ष की व्यवस्था की जा रही है। एक अप्रैल से बच्चों को जमीन पर नहीं बैठना नहीं पड़े, इसके लिए डेस्क- बेंच की व्यवस्था की जा रही है। शीघ्र डायट परिसर में हॉस्टल एवं मेस की भी सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा की मिड्ल एवं हाई स्कूल में कंप्यूटर लग गया है। अब डिजिटल एज शुरू हो चुका है।

क्लास 4 और 5 के बच्चों को भी कंप्यूटर शिक्षा दी जाएगी

केके पाठक (KK Pathak) ने कहा कि क्लास 4 और 5 के बच्चों को भी कंप्यूटर शिक्षा दी जाएगी। अगर शिक्षक कंप्यूटर के जानकर होंगे तो उन्हें नया नही लगेगा। उन्होंने बताया कि जब वे नौकरी में आए थे तो कंप्यूटर से अनभिज्ञ थे। आज उन्होंने जानकारी ली और खुद लेटर टाइप, टेबल और पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी बना लेते है। सीखने और सिखाने को नेगेटिव में न ले। जीवन भर सीखें। सभी डायट के प्राचार्य को आनलाइन कंप्यूटर ट्रेनिंग कराने का निर्देश भी दिया है।

यह इसलिए किया कि सभी लोग कंप्यूटर से रूबरू हो जाएं। उन्हें कोई दिक्कत ना हो। उन्होंने डायट के प्राचार्य से इन प्रशिक्षुओं को बोर्ड द्वारा सक्षमता परीक्षा के गेस क्वेश्चन पर आनलाइन प्रैक्टिस कराने को कहा। उन्होंने कहा कि सक्षमता परीक्षा आसान होगी। इसे हल्की तैयारी में पास किया जा सकेगा।

नियोजित शिक्षकों में टैलेंट की कमी नहीं है: केके पाठक

नियोजित शिक्षकों में टैलेंट की कमी नहीं है। अगर टैलेंट नही होता तो बीपीएससी की परीक्षा में 35 हजार नियोजित शिक्षक चयनित कैसे हो जाते। शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण में भी 10- 15 हजार का चयन हो ही जाएगा। सक्षमता परीक्षा के प्रति निगेटिविटी को तोड़ना है। शिक्षकों में टैलेंट है,इसे बस साबित करना हैं। उन्होंने सभी शिक्षकों को निर्भीक होकर परीक्षा में भाग लेने को कहा।

इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षु शिक्षकों से प्रशिक्षण के दौरान मिल रही जानकारी भी ली। मौके पर सहायक निदेशक रमेश चंद्रा, जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रमोद कुमार साहू, डीईओ प्रमोद कुमार साहू, डीपीओ डा अमरेन्द्र कुमार पाठक, राघवेन्द्र मणि त्रिपाठी, सुभाष कुमार, रिशु राज सिंह, आयुष राज, संजय कुमार मधु समेत कई अधिकारी मौजूद थे। इससे पूर्व डायट परिसर पहुंचने पर डीएम मनेश कुमार मीना, एसपी मनोज तिवारी,डायट की प्राचार्या अर्चना कुमारी ने अपर मुख्य सचिव का स्वागत बुके देकर किया। वही प्रशिक्षु छात्राओं ने तिलक और आरती उतारी। साथ ही पुष्पवर्षा का उनका स्वागत किया।

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: लोकसभा चुनाव में BJP को झटका दे सकती है RJD, तेजस्वी की नई चाल से बिगड़ सकता है NDA का वोट बैंक

Patna News: पटना जिले का मोस्ट वांटेड क्रिमिनल हुआ गिरफ्तार, लूट-हत्या समेत 13 मामलों में केस है दर्ज, कर चुका है कई कांड

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर