Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार हेड कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती परीक्षा से पहले Indo-Nepal बॉर्डर पर सुरक्षा को लेकर सख्‍ती, DIG SSB ने की बैठक

Head Constable Recruitment Exam सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की ओर से 29 सितंबर से बंपर भर्ती होने जा रही है। हेड कॉन्‍स्टेबल पद के लिए ये भर्ती होगी। करीब 35 हजार अभ्यर्थी इसमें शामिल होंगे। सीतामढ़ी के डुमरा प्रखंड अंतर्गत पकटोला एसएसबी कैंप में भर्ती परीक्षा ली जाएगी। 20वीं बटालियन एसएसबी के कमांडेंट गिरिश चंद्र पांडेय ने ये जानकारी दी है।

By Mukesh KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Wed, 27 Sep 2023 10:44 PM (IST)
Hero Image
डुमरा के पकटोला में एसएसबी की 20वीं बटालियन मुख्यालय में डीआईजी बैठक करते हुए। सौ. प्रशासन

जागरण संवाददाता, सीतामढ़ी: सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की ओर से 29 सितंबर से बंपर भर्ती होने जा रही है। हेड कॉन्‍स्टेबल पद के लिए ये भर्ती होगी। करीब 35 हजार अभ्यर्थी इसमें शामिल होंगे।

सीतामढ़ी के डुमरा प्रखंड अंतर्गत पकटोला एसएसबी कैंप में भर्ती परीक्षा ली जाएगी। 20वीं बटालियन एसएसबी के कमांडेंट गिरिश चंद्र पांडेय ने ये जानकारी दी है।

DIG ने की भर्ती अभियान की तैयारी की समीक्षा

एसएसबी मुजफ्फरपुर प्रक्षेत्र के डीआईजी आईपीएस दीपक कुमार ने भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा को लेकर बुधवार को मासिक बैठक में इस भर्ती अभियान की तैयारी की भी समीक्षा की।

इस बैठक में एसएसबी के साथ शिवहर, मोतिहारी, मधुबनी के अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी जैसे एडीएम व सीतामढ़ी के एसपी मनोज कुमार तिवारी भी शामिल हुए।

अगली बैठक मधुबनी के जयनगर 48वीं बटालियन में होगी। भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी अब और कड़ा पहरा लगाने की तैयारी कर रही है।

घुसपैठ की लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए सीमा से हर आने जाने वालों की निगहबानी के लिए अधिकारियों को सीमा पर चौकसी तेज करने और पगडंडियों पर पुलिस के साथ संयुक्त पेट्रोलिंग के कड़े निर्देश दिए गए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की खास नजर भारत-नेपाल सीमा पर है। नेपाल के रास्ते राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा खुली सीमा का दुरुपयोग करने को लेकर गृह मंत्रालय अलर्ट मोड में है।

अधिकारियों ने बताया कि वैसे यह मासिक एलआईए मीटिंग थी। जिसमें सुरक्षा संबंधित सभी मसलों जैसे-ड्रग्स, जाली नोट, शराब वगैरह पर गहन समीक्षा की गई।

सीमा पर तैनात एसएसबी जवानों की समस्याओं के बारे में डीआईजी ने जानकारी ली। अधिकारियों को उन्होंने कहा कि जनता के साथ फ्रेंडली व्यवहार करें। बॉर्डर पर आवागमन व सुरक्षा के मद्देनजर उन्हाेंने कड़ी पहरेदारी करने का निर्देश दिया। नेपाल और भूटान के बॉर्डर पर एसएसबी तैनात है।

यह भी पढ़ें- Bihar Politics: उपेंद्र कुशवाहा ने दिल्ली में अमित शाह से की मुलाकात, किन मुद्दों पर हुई चर्चा?

यह भी पढ़ें- नीतीश को PM मोदी से मिलने की सलाह देने वाले रणवीर नंदन जदयू से बाहर, उपेंद्र कुशवाह बोले थे- अब मचेगी भगदड़

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर