Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sitamarhi News: नेपाल में बैठकर भारत के लिए बना रहे थे जाली नोट; लेकिन बाजार में भेजने से पहले हो गया खेला

Sitamarhi News नेपाल के सरलाही में पुलिस ने जाली नोट बनाने वाले 8 धंधेबाजों को गिरफ्तार किया है इनमें से 2 सीतामढ़ी के बताए जा रहे हैं। सभी से कड़ाई से पूछताछ की जा रही है। इन सभी पर आरोप है कि ये लोग बोरिंग घर में छिपकर जाली नोट छाप रहे थे और भारत भेजने की साजिश रच रहे थे।

By Mukesh Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 03 Sep 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
नेपाल से भारत के लिए जाली नोट बनाकर रच रहे थे साजिश (जागरण)

संवाद सहयोगी, सोनबरसा (सीतामढ़ी)। Sitamarhi News: नेपाल में सरलाही जिला की पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय जाली नोट के धंधेबाजों के एक रैकेट का उद्भेदन किया है। साथ ही, जाली नोट फैक्ट्री का उद्भेदन किया है। सर्लाही जिले के दशवानी गांव के पास सिंचाई के लिए बनाए गए बोरिंग घर में नकली नोट बनाए जाने की सूचना पर पुलिस ने छापेमारी की। यह गिरफ्तारी उस वक्त हुई जब नेपाली व भारतीय करेंसी छाप कर बाजार में भेजने की तैयारी की जा रही थी।

उसी वक्त नेपाल की पुलिस ने छापेमारी कर आठ धंधेबाजों को गिरफ्तार कर लिया। इनमें सीतामढ़ी जिले का भी दो शामिल हैं। गिरफ्तार धंधेबाजों में सर्लाही के मधुवनी से सीतामढ़ी जिला अंतर्गत बैरगनिया पानी टंकी क्षेत्र के 49 वर्षीय राजीव ठाकुर उर्फ पप्पू और मेजरगंज वार्ड आठ के 40 वर्षीय सुवोध कुमार सहित नेपाल के काठमांडू चंद्रगिरि नगरपालिका-15 के 26 वर्षीय सौगत थापा मगर, कागेश्वरी मनोहरा नगर पालिका-6 के 47 वर्षीय विजय लामा शामिल हैं।

इसके सर्लाही गोरैता नगर पालिका-12, मधुवनी के 32 वर्षीय जनार्दन सिंह, नरई टोल रौतहट के 37 वर्षीय विशाल राय,ललितपुर नगर पालिका-1 कुपंडोल के 33 वर्षीय संजय राणा मगर और भक्तपुर चांगुनारायण नगर पालिका-5 के 37 वर्षीय अमीर खत्री शामिल है।

ये सामान हुए बरामद

सर्लाही पुलिस उपाधीक्षक दीपक श्रेष्ठ ने बताया कि पुलिस ने 1000 के नोट के आकार में कटे कागज के 14 बंडल, विभिन्न रंगों के 8 लीटर केमिकल, 95 हजार 805 नेपाली रुपये के सैंपल, 10 मोबाइल सेट, बीआर 06 बीएस 6857, बीआर 30 टी 5243 नंबर की सुपर स्प्लेंडर बाइक तथा एक नेपाली नंबर की स्कार्पियो जब्त की गई है।

ये भी पढ़ें

Patna Crime News: बिहटा में प्रेमी-प्रेमिका को दी ऐसी मौत कि कांप उठा पूरा इलाका, लड़की के घर के 4 लोग गिरफ्तार

Bihar Crime: पटना में अपराधियों का तांडव, युवक को दौड़ाकर मारी गोली; इलाज के दौरान मौत