Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

9th & 11th Exam Date: 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा की आई तारीख, जानें किस दिन से होंगी शुरू?

मैट्रिक व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा समाप्त हो चुकी हैं और अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 11वीं और नाैवीं की वार्षिक परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। सिवान के सभी प्लस टू स्कूलों में 11वीं की वार्षिक परीक्षा 13 मार्च से शुरू होगी तो वहीं 16 मार्च से नौवीं की वार्षिक परीक्षा शुरू होंगी। दोनों कक्षाओं का परीक्षा 20 मार्च आयोजित की जाएंगी।

By Anshuman Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 05 Mar 2024 09:33 PM (IST)
Hero Image
9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा की तारीख आई सामने (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, सिवान। 9th & 11th Annual Exam Date: मैट्रिक व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा संपन्न कराने के बाद अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 11वीं और नाैवीं की वार्षिक परीक्षा की तैयारी में जुट गया है।

जिले के सभी प्लस टू स्कूलों में 11वीं की वार्षिक परीक्षा 13 मार्च से शुरू होगी। यह परीक्षा 20 मार्च तक दो पालियों में आयोजित होगी। जबकि 16 मार्च से नौवीं की वार्षिक परीक्षा शुरू होकर 20 मार्च को समाप्त हो जाएगी।

जिले के शिक्षा विभाग ने पूरी की परीक्षा की तैयारी

बिहार बोर्ड के निर्देशानुसार जिला शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। 11वीं सैद्धांतिक परीक्षा के बाद 21 व 22 मार्च को प्रायोगिक परीक्षा होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार 11वीं की वार्षिक परीक्षा मैट्रिक परीक्षा की तर्ज पर होगी। परीक्षा के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से प्रश्नपत्र उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रारंभिक स्कूलों के 2.50 लाख छात्र-छात्राएं वार्षिक मूल्यांकन में होंगे शामिल

जिले के प्रारंभिक स्कूलों के करीब 2.50 से अधिक छात्र-छात्राएं वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा में शामिल होंगे। जिला शिक्षा विभाग कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 18 से 21 मार्च तक कक्षा पांचवीं से आठवीं की परीक्षा होगी।

जबकि वर्ग एक से चार और छह-सात के लिए मूल्यांकन परीक्षा 21 से 28 मार्च तक होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि विद्यालयों मेें वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा के लिए समय-सारणी निर्धारित कर दी गई है। सभी परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

30 मार्च को आयोजित होगा रिजल्ट

विभागीय निर्देश के आलोक में आवश्यक तैयारियां की जा रही है। सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया जा चुका है। वहीं 30 मार्च को सभी विद्यालयों में अभिभावकों की बैठक आयोजित कर रिजल्ट की भी घोषणा कर दी जाएगी।

ग्रेड के आधार पर होगा अंको का आकलन

कक्षा पहली से आठवीं की वार्षिक परीक्षा में छात्र-छात्राओं को ग्रेड दिया जाएगा। ग्रेड के आधार पर बच्चों के अंक प्रतिशत का आकलन होगा। गौरतलब हो कि पढ़ाई में कमजोर कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों के लिए मिशन दक्ष के तहत प्रतिदिन विशेष कक्षाएं संचालित हो रही है। इस संबंध में विभागीय निर्देश है कि यदि कोई बच्चा वार्षिक परीक्षा में फेल (असफल) होता है तो उक्त विद्यालय के प्रधानाध्यापक और संबंधित शिक्षक भी जिम्मेदार माने जाएंगे।

ये भी पढे़ं- 

भाजपा का चुनावी मोड ON, बड़े नेता 100 KM के दायरे में रहकर करेंगे 'खेला'

Bihar News: बलिदानी भाई की नहीं खलने दी कमी! साथी जवानों ने की बहन की शादी... हथेलियों पर पैर रख किया ससुराल विदा