Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board: मैट्रिक व इंटर Exam देने वाले छात्र ध्यान दें, मुख्य परीक्षा से 7 दिन पहले करना होगा यह जरूरी काम, नहीं तो...

Bihar Board 10th Exam मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्र-छत्राओं के लिए परीक्षा पूर्व बेहतर तैयारी के लिए विशेष कक्षाओं का आयोजन होगा। बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत से एक सप्ताह पहले तक सभी हाई व प्लस टू स्कूलों में विशेष कक्षाएं चलेगी। विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को निर्देश जारी किया गया है कि वे सेंटअप हो चुके छात्र-छात्राओं को विशेष कक्षा में आने के लिए प्रेरित करें।

By Anshuman Kumar Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Fri, 22 Dec 2023 04:53 PM (IST)
Hero Image
मैट्रिक व इंटर Exam देने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर (जागरण)

जागरण संवाददाता, सिवान। मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्र-छत्राओं के लिए परीक्षा पूर्व बेहतर तैयारी के लिए विशेष कक्षाओं का आयोजन होगा। बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत से एक सप्ताह पहले तक सभी हाई व प्लस टू स्कूलों में विशेष कक्षाएं चलेगी।

इस संबंध में प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि जिले के सभी राजकीय, राजकीयकृत, प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में संचालित होने वाली विशेष कक्षाओं का प्रचार-प्रसार करने का निर्देश जारी किया गया है।

विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को निर्देश जारी किया गया है कि वे सेंटअप हो चुके छात्र-छात्राओं को विशेष कक्षा में आने के लिए प्रेरित करें।

विशेष कक्षा में उपस्थित नहीं होने पर छात्र-छात्राएं मुख्य परीक्षा से हो जाएंगे वंचित  

गौर करने वाली बात है कि शिक्षा विभाग की ओर से मैट्रिक व इंटर परीक्षा में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों की सूची के आधार पर बेहतर तैयारी के लिए विशेष कक्षाएं संचालित कराई जाती थी, लेकिन अब सभी स्कूलों के लिए इसे अनिवार्य तरीके से लागू किया गया है।

वहीं बिहार बोर्ड द्वारा स्पष्ट किया गया है कि अगर बच्चों की उपस्थिति विशेष कक्षाओं में नहीं होती है तो मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किया जाएगा। साथ ही विभाग की ओर से हर सप्ताह माडल सेट से टेस्ट लिए जाने को निर्देशित किया गया है।

यह भी पढ़ें

Bihar News: आखिर नीतीश कुमार ही आए काम... सीट शेयरिंग पर कर दिया समाधान; इंडी गठबंधन के सभी दलों ने भी भर दी हामी

KK Pathak: कितने पढ़े लिखे हैं केके पाठक? इन डिग्रियों के साथ UPSC में लहराया था परचम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें