Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Jamin Dakhil Kharij: बिना सही कारण बताए दाखिल-खारिज रद्द करने पर नपेंगे सीओ, राजस्व विभाग ने दिया ऑर्डर

बिना उचित कारण दाखिल-खारिज के आवेदन रद्द करने वाले अंचलाधिकारियों पर अब गाज गिरने वाली है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने ऐसे अधिकारियों की निगरानी शुरू कर दी है। संबंधित भूमि सुधार उप समाहर्ता को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। डीसीएलआर को ऐसे अंचलों की पहचान कर निरीक्षण करने और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

By Anshuman Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 26 Aug 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
बिना सही कारण बताए दाखिल-खारिज रद्द करने पर अब सीओ के खिलाफ कार्रवाई होगी।

जागरण संवाददाता, सिवान। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा दाखिल-खारिज समेत अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन में देरी करने वाले या खराब प्रदर्शन वाले पदाधिकारियों की निगरानी शुरू कर दी गई है। बिना सही कारण बताए या उल्लेख किए दाखिल-खारिज के आवेदनों को रद्द करने वाले अंचलाधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, जिन अंचलों में दाखिल-खारिज के मामले अधिक संख्या में लंबित हैं या काफी बड़ी संख्या में आवेदनों को रद्द किया गया है। ऐसे सभी अंचलों के जांच की जिम्मेदारी संबंधित भूमि सुधार उप समाहर्ता को सौंपी गई है।

ऐसे अंचलों का निरीक्षण करेंगे डीसीएलआर

राजस्व विभाग के सचिव ने डीसीएलआर को ऐसे अंचलों की पहचान कर इनका निरीक्षण करने को कहा है और संबंधित अंचलाधिकारी समेत अन्य दोषी पदाधिकारियों पर सख्त रुप से कार्रवाई करने को कहा है।

त्रस्त हैं लोग

गाैरतलब हो कि बिना ठोस कारण बताए दाखिल खारिज के आवेदन को निरस्त कर देना आम बात हो गई है। कर्मचारियों के ऐसे रवैये के कारण दाखिल-खारिज, परिमार्जन और भूमि स्वामी प्रमाण पत्र लेने वाले लोग त्रस्त हो गए हैं।

अंचल के कर्मी अपना कार्य मनमर्जी से करते हैं। बिना उगाही किए अंचल में किसी भी प्रकार कार्य होना संभव नहीं है। ऐसे में कर्मियों व पदाधकारियों के मनमानी पर अंकुश भी लग जाएगा। साथ ही साथ कार्य में पारदर्शिता भी आएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर