Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Nagar Nikay: नगर निकायों में 13 जनवरी को 'ताजपोशी' की तैयारी, सुप्रीम कोर्ट में 20 को सुनवाई पर सबकी नजर

सिवान जिले के नगर निकायों में 13 जनवरी को नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई जानी है। इधर उनकी ताजपोशी की तैयारी चल रही है। वहीं सुप्रीम कोर्ट में 20 जनवरी को आरक्षण देने के मामले में सुनवाई होनी है।

By Anshuman KumarEdited By: Yogesh SahuUpdated: Tue, 10 Jan 2023 07:57 PM (IST)
Hero Image
ताजपोशी की तैयारी के बीच 20 को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर है सबकी नजर

जासं, सिवान। सिवान जिले में 13 जनवरी को नव निर्वाचित नगर निकायों के जनप्रतिनिधियों की ताजपोशी की तैयारी चल रही है। शपथ ग्रहण समारोह के बीच एक सप्ताह बाद यानी 20 जनवरी को बिना ट्रिपल टेस्ट के आरक्षण देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई होनी है।

वहीं इसके तीन दिन बाद यानी 23 जनवरी को हाइकोर्ट में भी सुनवाई होनी है। ऐसे में फैसले को लेकर नगर परिषद सहित नगर पंचायतों के लिए नव निर्वाचित मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद व वार्ड पार्षदों की बेचैनी बनी हुई है। बता दें कि नगर निकायों का चुनाव संपन्न होने के बाद नव निर्वाचित मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद व वार्ड पार्षदों को 13 जनवरी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश के बाद तैयारी भी की जा रही है।

नवगठित नगर पंचायतों में नई सरकार के सामने हैं कई चुनौतियां

जिले के सभी छह नवगठित नगर पंचायत यथा आंदर, बड़हरिया, बसंतपुर, गोपालपुर, हसनपुरा व गुठनी में पहली बार नगर निकाय चुनाव हुआ है और पहली बार नगर की सरकार बनी है। ऐसे में लोगों शहरीकरण का सुख सुविधा देने के लिए नई सरकार के सामने कई सारी चुनौतियां हैं। माना जा रहा है कि शहरीकरण की सुविधाएं बहाल करने के लिए नव निर्वाचित बोर्ड को बेहद चुनौतीपूर्ण दाैर से गुजरना पड़ेगा। इन सभी में सबसे बड़ी दिक्कत संसाधन को होने वाली है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें