Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में दो गांवों के आपसी विवाद में पथराव, एक दुकान में तोड़फोड़; 2 पुलिस अधिकारी सहित आधा दर्जन घायल

सिवान के मुफस्सिल थाना क्षेत्र में बुधवार की सुबह दो गांवों के आपसी विवाद में पथराव हो गया। दोनों पक्षों की ओर से खूब तोड़फोड़ की गई। एक दुकान को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया। वहीं दो पुलिस अधिकारी सहित आधा दर्जन ग्रामीण घायल हुए हैं। पुलिस ने दोनों गांवों के लोगों को समझाकर मामला शांत करवा दिया है।

By Tarun KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 06:08 PM (IST)
Hero Image
बिहार में दो गांवों के आपसी विवाद में पथराव, एक दुकान में की तोड़फोड़ (फोटो - जागरण)

जागरण संवाददाता, सिवान। मुफस्सिल थाना क्षेत्र के कलिंजरा एवं जियांय गांव के बीच आपसी विवाद को लेकर बुधवार की सुबह करीब दो घंटे तक पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में दो पक्षों में पथराव हुआ। दोनों पक्षों ने पथराव के दौरान एक दुकान को भी तोड़ दिया। वहीं, पथराव में मुफस्सिल थाना की गश्त दल में शामिल एक एसआई, एक हवलदार सहित आधा दर्जन ग्रामीण घायल हो गए।

गंभीर रूप से घायल सभी व्यक्तियों को उपचार के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उनका इलाज हो रहा है। घायलों की पहचान मुफस्सिल थाना के एसआई अमित कुमार सिंह, हवलदार सुनील सिंह, कलिंजरा निवासी सुरेश सिंह, सुमित कुमार एवं टड़वा निवासी उपेंद्र कुमार के रूप में हुई।

घटनास्थल पर पहुंचे एसडीओ एवं एसडीपीओ। फोटो- जागरण

घटना की सूचना मिलते ही सदर अनुमंडल पदाधिकारी सुनील कुमार, एसडीपीओ फिरोज आलम, अंचलाधिकारी ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव, प्रखंड विकास पदाधिकारी विनीत कुमार, थानाध्यक्ष अरविंद कुमार, धनौती ओपी प्रभारी अजय कुमार सहित काफी संख्या में पुलिस बल घटनास्थल पर पहुंच गए।

आपसी सहमति से सुलझाया गया विवाद

घटनास्थल पर जब प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी पहुंचे थे, तब तक पथराव लगभग बंद हो गया था। वहीं, पदाधिकारियों ने तत्परता दिखाते हुए कलिंजरा व जियांय के बुद्धिजीवी लोगों के साथ बैठक कर मामले को आपसी सहमति से सुलझा दिया। दोनों गांव के लोगों को जिला प्रशासन द्वारा यह निर्देश दिया गया कि गुरुवार को दोपहर के पहले कलिंजरा गांव के लोग प्रतिमा का विसर्जन कर देंगे। साथ ही जियांय गांव के लोग दोपहर 12:00 के बाद प्रतिमा का विसर्जन शांतिपूर्वक करेंगे।

क्यों हुआ विवाद?

साथ ही इस बात पर भी सहमति बनी की अपने-अपने गांव में हुए क्षतिपूर्ति की भरपाई उसी गांव के लोग ही करेंगे। घटना के संबंध में कलिंजरा गांव के लोगों का कहना था कि रविवार की शाम में मंदिर के समीप गांव के बच्चे खेल रहे थे। इसी दौरान जियांय गांव के एक लड़के ने एक लड़के की साइकिल चुरा ली। दूसरे दिन जब वह मंदिर के पास पहुंचा तो गांव के लोगों ने उसे पकड़ कर उसका मोबाइल छीन लिया और साइकिल लाने को कहा।

गांव के लोगों ने बताया कि कुछ देर बाद वह लड़का जब साइकिल लेकर आया तो लोगों ने उसका मोबाइल फोन दे दिया और एक-दो थप्पड़ मार दिए। गांव के लोगों का आरोप है कि इसी घटना को लेकर मंगलवार की शाम में गांव के कुछ बच्चे ऑटो पर सवार होकर मेला देखने के लिए शहर जा रहे थे, उसी क्रम में जियांय के लोगों ने कलिंजरा गांव के बच्चों की पहचान कर उनकी पिटाई कर दी। गंभीर स्थिति में उन बच्चों का इलाज भी कराया गया।

घटनास्थल पर टूटी कुर्सी। फोटो - जागरण

गांववालों का आरोप है कि मंगलवार की रात्रि लगभग तीन बजे जियांय गांव के लोग मंदिर के समीप रखे दुर्गा प्रतिमा के समीप पहुंचे तथा पंडाल में तोड़ फोड़ करना शुरू कर दिया। वहीं, वहां बैठे लोगों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। विवाद को सुलझाने के लिए मुफस्सिल थाना की पुलिस बुधवार की सुबह घटनास्थल पर पहुंची थी।

पुलिस की मौजूदगी में ही दोनों गांव के लोग आपस में भिड़ गए तथा दोनों पक्षों के बीच ईंट-पत्थर चलने लगे। एसडीपीओ फिरोज आलम ने बताया कि दोनों गांवों के लोगों के आपसी सहमति से मामले को सुलझा दिया गया है। पथराव करने वाले शरारती तत्वों की पहचान की जा रही है। वहीं एसडीओ ने कहा कि आपसी समन्वय स्थापित करते हुए मामले को सुलझा लिया गया है।

ये भी पढ़ें- Madhepura: भूमि विवाद में दुकानदार की हत्या, बदमाशों ने सीने में मारी 2 गोली; परिजनों ने की 50 लाख के मुआवजे की मांग

ये भी पढ़ें- बिहार में सनसनीखेज वारदात: मेले से लौट रहे युवक की बीच सड़क हत्या, बदमाशों ने मां-बहन के सामने मारी गोली