Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Update : बिहार शिक्षक भर्ती चरण-2 को लेकर ताजा अपडेट, परीक्षा केंद्रों को लेकर बड़ी जानकारी आई सामने

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा विद्यालय अध्यापक के दूसरे चरण की बहाली के लिए विज्ञापन का प्रकाशन कर दिया गया है। वहीं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने डीएम को पत्र के माध्यम से परीक्षा से संबंधित तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए है। जारी पत्र में बताया गया है कि द्वितीय चरण की परीक्षा को लेकर सात से 10 दिसंबर तक तिथि संभावित है।

By Anshuman KumarEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Sun, 12 Nov 2023 01:52 PM (IST)
Hero Image
BPSC TRE 2.0 परीक्षा केंद्रों को लेकर बड़ी जानकारी (जागरण)

जागरण संवाददाता, सिवान। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा विद्यालय अध्यापक के दूसरे चरण की बहाली के लिए विज्ञापन का प्रकाशन कर दिया गया है। वहीं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने डीएम को पत्र के माध्यम से परीक्षा से संबंधित तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए है।

जारी पत्र में बताया गया है कि द्वितीय चरण की परीक्षा को लेकर सात से 10 दिसंबर तक तिथि संभावित है। ऐसे में 15 नवंबर तक हर हाल में परीक्षा केंद्रों का चयन कर बीपीएसई को सूची उपलब्ध कराने की बात कही गई है। साथ ही कहा गया है कि परीक्षा केद्रों का चयन करते समय आयोग द्वारा निर्धारित मापदंडों को ध्यान में रखना होगा।

साथ ही परीक्षा केंद्रों को लेकर कालेज व विश्वविद्यालय से समन्वय स्थापित करने को कहा गया है। ताकि उक्त तिथि को विश्वविद्यालय या कालेज में किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं रहे।

परीक्षा केंद्रों के चयन में इन बातों का रखना हाेगा ध्यान 

परीक्षा केंद्रों का चयन करने में शिक्षण संस्थानों में प्रकाश, पानी, बेंच, डेस्क, शाैचालय की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ चारदीवारी की उपलब्धता अच्छी स्थिति में होने की बात कही गई है। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्रों में आवासन की सुविधा सुगम होने की बात कही गई है।

परीक्षार्थियों के सुविधापूर्वक बैठने के लिए लगभग दो वर्गमीटर प्रति परीक्षार्थियों का स्थान निर्धारित हो। परीक्षा को शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित एवं कदाचार रहित संचालन के लिए परीक्षा केंद्र का चयन उत्कृष्ट, बहुत अच्छा और अच्छा की ग्रेडिंग करते हुए 15 नवंबर तक सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें:

Chirag Paswan: 75 फीसदी आरक्षण बिल पर चिराग पासवान ने साफ किया अपना रुख, सीएम नीतीश को लेकर कह दी बड़ी बात

Jitan Ram Manjhi: नीतीश कुमार को कोई विषैला खाना दे रहा, तीन लक्षण इसके सबूत, जीतन राम मांझी का बड़ा दावा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर