Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE: इस जिले में दूसरे चरण में 483 अभ्यर्थियों ने नहीं कराई काउंसिलिंग, 6वीं से 8वीं के लिए चयनित शिक्षकों की संख्‍या अध‍िक

बिहार लोक सेवा आयोग के तहत दूसरे चरण की अध्यापक नियुक्ति प्रक्रिया में चयनित होने के बाद भी जिले में आवंटित कुल शिक्षकों में से करीब 483 अभ्यर्थियों ने अपनी काउंसिलिंग नहीं कराई है।स्थापना डीपीओ अवधेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को काउंसिलिंग के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। जिन अभ्यर्थियों ने अबतक अपनी काउंसिलिंग नहीं कराई है।

By Anshuman Kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 09 Jan 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
Bihar Teacher News: जिला शिक्षा विभाग कार्यालय सि‍वान।

जागरण संवाददाता, सिवान: बिहार लोक सेवा आयोग के तहत दूसरे चरण की अध्यापक नियुक्ति प्रक्रिया में चयनित होने के बाद भी जिले में आवंटित कुल शिक्षकों में से करीब 483 अभ्यर्थियों ने अपनी काउंसिलिंग नहीं कराई है।

स्थापना डीपीओ अवधेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को काउंसिलिंग के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। जिन अभ्यर्थियों ने अबतक अपनी काउंसिलिंग नहीं कराई है, उनमें सबसे अधिक संख्या वर्ग छह से आठवीं के लिए चयनित अभ्यर्थियों की है।

वहीं सबसे कम संख्या 11वीं-12वीं में चयनित अभ्यर्थियों की है। बताया कि जिले में छठवीं से 12वीं के लिए कुल 3051 शिक्षकों की काउंसिलिंग होनी थी, इसमें से अबतक 2568 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।

वहीं, 483 अभ्यर्थी अभी भी अपने शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच के लिए कैंप में नहीं पहुंचे हैं। वहीं बीपीएससी के पहले चरण की परीक्षा के आधार पर जारी पूरक रिजल्ट के आधार पर होने वाली काउंसिलिंग में भी करीब 25 से 30 अभ्यर्थी भी अपनी शैक्षणिक समेत अन्य दस्तावेजों की जांच के लिए नहीं पहुंचे हैं।

जनवरी के अंति‍म सप्‍ताह से स्‍कूल पहुंचेंगे नए शिक्षक

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा दूसरे चरण में नियुक्त विद्यालय अध्यापकों को 13 जनवरी को शहर के वीएम हाईस्कूल सह राजकीय इंटर कालेज परिसर में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। इसके बाद से सभी नए अध्यापकों को 15 जनवरी से स्कूलों में पदस्थापित करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों का रेशनलाइजेशन किया जाएगा। इसके लिए यह देखा जाएगा कि हर स्कूल में नामांकित छात्रों के अनुपात में शिक्षक हैं अथवा नहीं।

साफ्टवेयर के माध्मय से नवनियुक्त अध्यापकों को स्कूल आवंटन किया जा रहा है। विद्यालय में योगदान के बाद नए शिक्षक जनवरी के अंतिम सप्ताह से कक्षा लेनी भी शुरू कर देंगे।

I.N.D.I.A में सीट शेयरिंग को लेकर बढ़ रही टेंशन? Nitish Kumar से मुलाकात के बाद D Raja ने बता दिया सबकुछ

Bihar Teacher Salary: केके पाठक के शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई! अब तक 14 हजार शिक्षकों का वेतन कटा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर