Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगा 12 अंकों का खास यूनिक कार्ड, इस उपयोग में आएगा काम

Siwan News सरकारी स्कूलों में बेहतर व गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई के लिए कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं। इसी क्रम में शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी प्रारंभिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को यूनिक आईडी देने की तैयारी चल रही है। इन बच्चों को 12 अंक का खास यूनिक आईडी कार्ड दिया जाएगा। इसी कार्ड के माध्यम से विद्यार्थी की पहचान होगी।

By Anshuman Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 07 Jun 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
बिहार के सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगा स्पेशल यूनिक कार्ड

जागरण संवाददाता, सिवान। Siwan News: सरकारी स्कूलों में बेहतर व गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई के लिए कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं। इसी क्रम में शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी प्रारंभिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को यूनिक आईडी देने की तैयारी चल रही है। इन बच्चों को 12 अंक का खास यूनिक आईडी कार्ड दिया जाएगा। इसी कार्ड के माध्यम से विद्यार्थी की पहचान होगी।

इसमें कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के सभी शैक्षणिक ब्योरा अपलोड होगा। जिला शिक्षा विभाग कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की अपनी खास पहचान के लिए उन्हें 12 अंकों की खास यूनिक आईडी दिया जाएगा। यह आईडी कक्षा एक में ही बच्चों को दे दी जाएगी।

कक्षा एक में दी गई यूनिक आईडी कक्षा 12वीं तक एक ही रहेगी। इससे यह भी पहचान करने में आसानी होगी कि विद्यार्थी ने अपनी पढ़ाई जारी रखी है अथवा बीच में छोड़ दी है। गौरतलब हो कि शिक्षा विभाग की टीम हाल में ही चेन्नई गई थी।

जहां टीम ने पढ़ाई की व्यवस्था देखने के साथ ही विद्यार्थियों की खास पहचान और डिटेल की सटीक जानकारी के लिए यूनिक आईडी की वर्किंग को देखा व समझा है। इसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा इस व्यवस्था को लागू करने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें

Ramkripal Yadav: रामकृपाल यादव का खेल किसने किया खराब? राज से हट गया पर्दा; सियासी हलचल हुई तेज

Bihar Election Result 2024: बिहार में भाजपा-जदयू के साथ कैसे हो गया खेला? यहां समझिए पूरा हिसाब-किताब