Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर जरूर करें इस मंत्र का जाप, हर मनोकामना होगी पूरी; शुभ मुहूर्त भी जानें

Ganesh Chaturthi 2024 Date गणेश चतुर्थी पर कल शनिवार को गजानन विराजेंगे। बुद्धि समृद्धि व सौभाग्य के लिए होगी उनकी पूजा की जाएगी। ध्यान रहे कि पूजा और मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 1103 मिनट से लेकर दोपहर के एक बजकर 34 मिनट तक रहेगा। गणेश भगवान को प्रसन्न करने के लिए मंत्र का भी जाप करें। आचार्य पंडित उमाशंकर पांडेय ने यह मंत्र बताया है।

By Anshuman Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 06 Sep 2024 05:14 PM (IST)
Hero Image
गणेश चतुर्थी पर खास मंत्री का जाप करें।

जागरण संवाददाता, सिवान। जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2024) मनाने को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। शहर में कई जगह शनिवार को गणपति की प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा। इसको लेकर पूजा समिति द्वारा पंडाल का भी निर्माण किया गया है।

आचार्य पंडित उमाशंकर पांडेय ने बताया कि हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य देवता माना गया है। किसी भी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम में सबसे पहले गणेश की वंदना और पूजा की जाती है। भगवान गणेश बुद्धि, सुख-समृद्धि और विवेक का दाता माना जाता है।

भाद्रपद में गणेश चतुर्थी का महत्व?

उन्होंने बताया कि भाद्रपद गणेश चतुर्थी का काफी ज्यादा महत्व होता है। गणेश चतुर्थी का त्योहार भगवान गणेश के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन, भगवान गणेश को बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। मान्यता है कि भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष के दौरान भगवान गणेश का जन्म हुआ था।

गणेश चतुर्थी पर शुभ मुहूर्त

आचार्य ने बताया कि गणेश चतुर्थी की पूजा और मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त (Ganesh Chaturthi Shubh Muhurat) सुबह 11:03 मिनट से लेकर दोपहर के एक बजकर 34 मिनट तक रहेगा। इस प्रकार गणेश चतुर्थी की पूजा और मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त 2 घंटे 31 मिनट तक रहेगा। इस दौरान भक्तजन गणपति बप्पा की पूजा अर्चना कर सकते हैं।

इस मंत्र का करें जाप

आचार्य ने बताया कि गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित करते समय इस मंत्र का जाप करना चाहिए- अस्य प्राण प्रतिषठन्तु अस्यै प्राणा: क्षरन्तु च, श्री गणपते त्वम् सुप्रतिष्ठ वरदे भवेताम। गणेशपूजने कर्म यत् न्यूनमधिकम कृतम, तेन सर्वेण सर्वात्मा प्रसन्न अस्तु गणपति सदा मम।।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi Wishes 2024: गणेश चतुर्थी पर अपने प्रियजनों को भेजें बप्पा की भक्ति वाले ये शुभ संदेश

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2024: छोटा-सा चूहा कैसे बना गणेश जी का वाहन? सीख भी देती है यह कथा